Do these 7 things before Ganesh Chaturthi it brings good luck and happiness

Ganesh Chaturthi 2022 : गणेश चतुर्थी से पहले कर लें ये 7 उपाय, सुख-समृद्धि से भर जाएगा आपका घर

Do these 7 things before Ganesh Chaturthi it brings good luck and happiness :गणेश चतुर्थी से पहले कर लें ये 7 उपाय, सुख-समृद्धि से भर जाएगा..

Edited By :   Modified Date:  November 29, 2022 / 07:55 PM IST, Published Date : August 24, 2022/7:02 am IST

Ganesh Chaturthi 2022 : धर्म। हिंदू धर्म में सप्ताह के सातों दिनों का अलग-अलग महत्व होता है। इसलिए हर दिन किसी न किसी देवी-देवता की पूजा की जाती है। इसी क्रम में बुधवार का दिन भी भगवान गणेश का रहता है। शास्त्रों में ऐसी मान्यता है कि यदि बुधवार को भगवान गणेश प्रसन्न हो जाएं तो आप पर उनकी विशेष कृपा जीवनभर बरसती है। भगवान गणेश अपने भक्तों के जीवन में कभी धन-दौलत की कमी नहीं होने देते हैं और सभी सपने भी पूरे करते हैं।

भगवान गणेश को बुद्धि का देवता भी माना जाता है। ऐसे में इनकी पूजा मात्र से घर में सुख-समृद्धि और सही बुद्धि मिलती है। ऐसे में जल्द ही गणेश चतुर्थी आने वाला है। ऐसे में आज हम आपको 7 आसान उपाय बताने वाले हैं जिनको करने से भगवान गणेश की कृपा सदैव आपके ऊपर बनी रहेगी।

Read More : ‘महिलाओं की इस मांग के कारण नीतीश के खिलाफ है पत्रकार और… ‘ JDU अध्यक्ष का बड़ा बयान

इन 7 उपायों से होंगे प्रसन्न भगवान गणेश

  • भगवान गणेश जी की पूजा करते इस बात का ध्यान रखें कि उन्हें हरी दूर्वा जरूर चढ़ाएं। भगवान गणेश की पूजा के लिए दूर्वा काफी शुभ मानी जाती है।
  • लगातार 7 बुधवार तक गणेश मंदिर जाएं और गणपति बप्पा का दर्शन करने के बाद उन्हें गुड़ का भोग लगाएं। इस उपाय को करने से भगवान श्रीगणेश अपने भक्तों की सभी मनोकामनाएं पूरी करते हैं।
  • भगवाव गणेश की पूजा करने के बाद बुधवार को दिन गणेश चालीसा का पाठ जरूर करें। गणेश चालीसा का पाठ करने के बाद ही आपकी संपूर्ण मानी जाएगी।
  • भगवान गणेश को लाल रंग का सिंदूर बहुत पसंद होता है, इसलिए पूजा के दौरान लाल रंग के सिंदूर का इस्तेमाल करें। भगवान गणेश को सिंदूर चढ़ाने के बाद अपने माथे पर भी लाल सिंदूर का तिलक लगाएं।
  • गणपति बप्पा को बुधवार के दिन मूंग की दाल की पंजीरी या हलवा का भोग लगाएं और फिर प्रसाद वितरित करें। इसके बाद शाम को इसी प्रसाद को खाकर अपना व्रत खोलें।
  • भगवान गणेश को खुश करने के लिए बुधवार के दिन गाय को हरा चारा खिलाएं। ऐसा करना काफी शुभ और लाभकारी माना जाता है। इसलिए कोशिश करें बुधवार के दिन गाय को हरा चारा जरूर खिलाएं।
  • भगवान गणेश को प्रसन्न करने के लिए बुधवार के दिन व्रत रख सकते हैं। व्रत रखते समय इस बात का ध्यान रखें कि सुबह जल्दी उठकर स्नान करने के बाद घर पर या मंदिर जाकर भगवान गणेश जी पूजा जरूर करें।

Read more: IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करें