Eid-Ul-Fitr 2023 Date

सऊदी समेत खाड़ी देशों में आज तो भारत में कब मनाई जाएगी ईद? जानें कब होगा चाँद का दीदार

अगर सऊदी अरब सहित खाड़ी देशों में ईद का चांद आज दिखाई दे जाता है तो, भारत में ईद कल यानी 21 अप्रैल को मनाई जाएगी।

Edited By :   Modified Date:  April 20, 2023 / 07:16 PM IST, Published Date : April 20, 2023/7:16 pm IST

Eid-Ul-Fitr 2023 Date: दुनियाभर में रमजान माह का समापन होने वाला है। सऊदी अरब समेत कई कड़ी देशों में आज ईद मनाया जाएगा लेकिन भारत में शनिवार या रविवार को ईद मनाया जाएगा. ऐसे में लोगों के मन में एक बड़ा सवाल है कि ईद किस दिन मनाई जाएगी? हालांकि, ईद को लेकर पूरी दुनिया में जश्न की तैयारियां शुरू हो चुकी है। लेकिन ईद किस तारिख को पड़ेगी, इसके बारे में अभी किसी को पता नहीं है।

बाल-बाल बचे मोहम्मद सिराज, फंसने वाले थे इस मामले में, चौपट हो जाता करियर, प्रतिबन्ध लगता अलग

kab dikhega eid ka chand: जानें भारत में कब है ईद

Eid-Ul-Fitr 2023 Date: ऐसे में भारत में आशंका जताई जा रही है कि इस सवाल का जबाव आज यानी 20 अप्रैल की शाम तक पता चल सकता है। अगर सऊदी अरब सहित खाड़ी देशों में ईद का चांद आज दिखाई दे जाता है तो, भारत में ईद कल यानी 21 अप्रैल को मनाई जाएगी। हालांकि, भारत में शनिवार को ईद होने की संभावना 90 फीसदी है, क्योंकि शुक्रवार को भारत में 29वां रोजा होगा। बता दें कि ईद 29 या 30 वें रोजे होने के बाद ही मनाई जाती है। मौटे तौर पर आपको समझा दें कि भारत में ईद अरब देशों के एक दिन बाद ही मनाई जाती है।

सिंहदेव के बयान पर अमरजीत भगत की प्रतिक्रिया, कहा ‘चाहने से कुछ नहीं होगा, होही वही जो राम रची राखा’

eid kab manaya jayega: कब शुरू हुआ था रमजान का महीना?

Eid-Ul-Fitr 2023 Date: इस साल रमजान का महीने 24 मार्च (जुमा) से शुरू हुआ था । बता दें कि ईद की तारीख हिजरी कैलेंडर के हिसाब से बदलती है। जिस दिन नया चांद निकलता है, तो इस्लामी माह की शुरुआत हो जाती है । इसके ही आधार पर दुनियाभर में अलग-अलग दिनों में ईद का त्योहार मनाया जाता है । बता दें, चाँद रात से पहले की कुछ रातों को शब-ए-क़द्र की रात माना जाता है, जिनमें लोग रातों को जाग कर नमाज़ें पढ़ते और कुरान पाक की तिलावत करते हैं।

IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करें