इस दिवाली घर में करें कुबेर कुंजी की स्थापना, कभी नहीं होगी धन की कमी, जानें पूजा-विधि | Establish Kuber Keys in auspicious time in this Diwali house, there will never be a shortage of funds

इस दिवाली घर में करें कुबेर कुंजी की स्थापना, कभी नहीं होगी धन की कमी, जानें पूजा-विधि

इस दिवाली घर में करें कुबेर कुंजी की स्थापना, कभी नहीं होगी धन की कमी, जानें पूजा-विधि

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:44 PM IST, Published Date : November 12, 2020/10:37 am IST

नई दिल्ली। खरीदारी के लिए धनतेरस का दिन बहुत ही शुभ माना जाता है। इस दिन मां लक्ष्मी के साथ भगवान धन्वंतरि और कुबेर देव की भी पूजा की जाती है। धनतेरस के दिन बर्तन खरीदने की परंपरा है। इस दिन मां लक्ष्मी के साथ भगवान धन्वंतरि और कुबेर देव की भी पूजा की जाती है।

Read More News: कोरोना के बाद जिले में स्क्रब टाइफस का खौफ, चूहों से फैलने वाली बीमारी से 2 की मौत, 2 का इलाज जारी

ज्योतिष शास्त्र के अनुसार धनतेरस के दिन कुबेर कुंजी की स्थापना करने से कुबेर देव का आशीर्वाद प्राप्त होता है। धनतेरस के दिन कुबेर देव का आशीर्वाद मिलने से जीवन में कभी भी धन की कमी नहीं होती है।

Read More News: कांग्रेस के कमजोर प्रदर्शन के कारण नहीं बनी महागठबंधन की सरकार, आत्मचिंतन की जरूरत : तारिक अनवर

कुबेर कुंजी की स्थापना शुभ मुहूर्त में ही करना चाहिए। स्थापना के बाद कुबरे कुंजी की पूजा करें। इस पर हल्दी और सिंदूर चढ़ाकर माता महालक्ष्मी की आराधना करें। कुबेर कुंजी की स्थापना करते समय इसे दूध, दही, शहद, घी और गंगा जल से स्नान कराएं. इसके बाद विधिवत तरीके से कुबेर कुंजी की पूजा करें। पूजा करने के बाद दक्षिण की तरफ मुंह करके ‘ॐ कुबेराय नम:’ मंत्र का जाप करें।

Read More News: BJP विधायक सुरेंद्र सिंह जीना का कोरोना से निधन, पत्नी ने भी कोविड से तोड़ा था दम

पूजा के बाद कुबेर कुंजी को अपने पर्स या तिजोरी में रखें। धनतेरस के दिन कुबेर कुंजी की स्थापना करने से आप पर हमेशा कुबेर देव की कृपा बनी रहेगी और आपको जीवन में कभी भी धन का अभाव नहीं होगा।

Read More News: दिवाली पर भी नहीं मिला साढ़े तीन हजार सफाई कर्मचा​रियों को वेतन, निगम मुख्यालय का किया घेराव