First Solar Eclipse of 2023, Know Date and Timing, Effect on These Zodiac

इस दिन लगेगा साल का पहला सूर्य ग्रहण, इन राशि वालों को होगा सबसे ज्यादा नुकसान, यहां जानें उपाय

इस दिन लगेगा साल का पहला सूर्य ग्रहण : First Solar Eclipse of 2023, Know Date and Timing, Effect on These Zodiac

Edited By :   Modified Date:  February 9, 2023 / 06:18 PM IST, Published Date : February 9, 2023/6:18 pm IST

First Solar Eclipse Date and Timing  सूर्य और पृथ्वी के बीच में चंद्रमा आ जाता है तब चांद के पीछे सूर्य का बिंब कुछ समय के लिए पूरी तरह से ढक जाता है। इस प्रक्रिया को ही सूर्य ग्रहण लगना कहते है। पृथ्वी और सूर्य के बीच में चांद के आ जाने से पृथ्वी पर रोशनी नहीं पहुच पाती है जिसके कारण कुछ समय के लिए पृथ्वी का कुछ सतह दिन के उजाले में ही अंधेरा दिखने लगता है। वैज्ञानिकों के मुताबिक, सूर्य, चंद्रमा और पृथ्वी जब एक सीधी रेखा में आ जाते हैं, तब सूर्य ग्रहण लगता है। सूर्य ग्रहण हमेशा अमावस्या के दौरान ही लगता है।

Read More : शुरू हुआ Valentine Week का रुझान, हर पेड़ के पीछे रोमांस करते नजर आए कई कपल, देखिए वीडियो

इस दिन लगेगा साल 2023 का पहला सूर्यग्रहण

First Solar Eclipse Date and Timing साल का पहला सूर्य ग्रहण 20 अप्रैल, 2023 गुरुवार के दिन लगेगा। इस सूर्य ग्रहण का समय सुबह 7 बजकर 4 मिनट से दोपहर 12 बजकर 29 मिनट बताया जा रहा है। हालांकि, भारत में यह सूर्य ग्रहण नजर नहीं आएगा। इस सूर्य ग्रहण में सूतक काल  भी बताया जा रहा है जोकि सूर्य ग्रहण से पहले ही शुरू हो जाएगा और जिसका समय 12 घंटों का होगा। सूर्य ग्रहण भारत में नजर नहीं आएगा जिस चलते भारत में सूतक काल भी नहीं लगेगा। सूर्य ग्रहण का असर जहां पड़ने वाला है उनमें ऑस्ट्रेलिया, फिलीपिंस, न्यूजीलैंड और दक्षिण महासागर शामिल हैं।

Read More : शिवराज के मंत्री पर फेंका खुजली वाला पाउडर, खुजाते-खुजाते हो गई हालत खराब, जानें पूरा मामला

इन राशिफल की चमकेगी किस्मत

ज्योतिषनुसार इस साल लगने वाला पहला सूर्य ग्रहण कुछ राशियों (Zodiac Signs) को प्रभावित कर सकता है। सूर्य देव इस दिन अपनी उच्च राशि मेष राशि में होंगे। मेष राशि पर ही सूर्य ग्रहण का विशिष्ट प्रभाव माना जा रहा है। इस राशि के लोगों के करियर में उलझन की स्थिति पैदा हो सकती है। साथ ही, सूर्य ग्रहण का इस राशि के जातकों पर प्रतिकूल प्रभाव पड़ेगा। सिंह राशि पर भी सूर्य ग्रहण का प्रभाव पड़ सकता है। शिक्षा और करियर के क्षेत्र में उतार-चढ़ाव आ सकते हैं। साथ ही, बनता हुआ काम अटकने के संकेत हैं।

 
Flowers