Hanuman Jayanti 2024 : हनुमान जयंती पर जरूर करें तुलसी से जुड़े ये काम, नहीं होगी धन की कमी, बरसेगी बजरंगबली की कृपा |

Hanuman Jayanti 2024 : हनुमान जयंती पर जरूर करें तुलसी से जुड़े ये काम, नहीं होगी धन की कमी, बरसेगी बजरंगबली की कृपा

Hanuman Jayanti 2024 : हनुमान जयंती पर जरूर करें तुलसी से जुड़े ये काम, नहीं होगी धन की कमी, बरसेगी बजरंगबली की कृपा

Edited By :   Modified Date:  April 21, 2024 / 03:12 PM IST, Published Date : April 21, 2024/3:12 pm IST

Hanuman Jayanti 2024 : हर वर्ष चैत्र शुक्ल की पूर्णिमा के दिन हनुमान जी का जन्मोत्सव मनाया जाता है। इसी पावन दिन त्रैता युग में हनुमान जी ने माता अंजनी की कोख से जन्म लिया था। हनुमान जी की कृपा से व्यक्ति को सभी तरह की समस्याओं से छुटकारा मिल जाता है। हनुमान जी व्यक्ति की सभी मनोकामनाओं को पूरा करते हैं। धार्मिक मान्यताओं के अनुसार हनुमान जी का जन्म सूर्योदय के समय हुआ था। इस बार हनुमान जयंती 23 अप्रैल, मंगलवार को मनाई जाएगी। हिंदू पंचांग के अनुसार, चैत्र माह के शुक्ल पक्ष की पूर्णिमा तिथि को हनुमान जयंती मनाई जाती है।

Read More: Mahaaryaman Scindia: पिता के चुनाव प्रचार में महाआर्यमन सिंधिया का दिखा नया रूप, आदिवासी के घर खाना खा कर हुए गदगद 

अक्सर, लोग हनुमान जी की पूजा के समय उन्हें बहुत सारी चीजें चढ़ाते हैं, लेकिन ये बहुत कम लोग जानते हैं कि हनुमान जी को तुलसी अति प्रिय है। इसलिए इस हनुमान जयंती के दिन तुलसी से जुड़े शुभ कार्य करना चाहिए। लाल सिंदूर में चमेली का तेल डालें और फिर हनुमान जी को तुलसी दल से टीका करना चाहिए। ऐसा करने से हनुमान जी जीवन के सभी कष्ट दूर कर देते हैं। 

Read More: Hanuman Jayanti 2024: कब मनाई जाएगी हनुमान जयंती, जानिए क्या है इसकी पूजा-विधि और शुभ मुहूर्त

Hanuman Jayanti 2024 : इसके अलावा, हनुमान जयंती के दिन हनुमान जी को जिस भी चीज का भोग लगाए उसमें भी तुलसी दल जरूर अर्पित करना चाहिए। इससे घर में खुशहाली और बरकत होती है साथ ही हनुमान जी की कृपा बरसती है। हनुमान जी को तुलसी के 108  पत्तों की माला बनाकर अर्पित करने से लाभ होता है।