Happy Navratri 2022: mata shailputri mantra happy navratri 2022 images

Happy Navratri 2022: नवरात्रि के पहले दिन करें मां शैलपुत्री की आराधना, जानिए देवी के इस रूप को क्यों कहा जाता है शैलपुत्री

Happy Navratri 2022: नवरात्रि के पहले दिन करें मां शैलपुत्री की आराधना! Happy Navratri 2022: mata shailputri mantra happy navratri 2022 images

Edited By :   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:35 PM IST, Published Date : September 26, 2022/9:57 am IST

रायपुरः Happy Navratri 2022 आज से मां शक्ति की पूजा और उपवास की नवरात्रि शुरु हो रही है। नवरात्रि में भक्त नौ दिनों का उपवास रखते हैं। आज नवरात्रि के पहले दिन भक्त मां भगवती के प्रथम स्वरूप शैलपुत्री की उपासना करेंगे। माना जाता है कि यदि कोई देवी दुर्गा की पूजा अपने दिलों से करता है, तो माँ तमाम बुराइयों को नष्ट कर देती है और पूजा करने वाले को शांति प्रदान करती है। इसलिए, नवरात्रि के विशेष नौ दिनों में मां शक्ति को प्रसन्न करने के लिए, उन्हें प्रसन्न करने के लिए, नौ दिव्य दिनों के लिए उपवास का पालन किया जाता है।

Read More: Lumpy Virus in Chhattisgarh? छत्तीसगढ़ में लंपी वायरस की दस्तक? गायों की मौत के बाद मचा हड़कंप

Happy Navratri 2022 नवरात्रि का त्यौहार शक्ति का त्योहार है। 9 दिनों तक शक्ति के स्वरूप मां दुर्गा की पूजा की जाती है। 9 दिनों तक चलने वाले इस त्यौहार में देवी दुर्गा के नौ अलग-अलग स्वरूप की पूजा की जाती है। 26 सितंबर यानि आज से इसका आगाज हुआ है और 5 अक्टूबर तक मनाया जाएगा। मान्यता है कि देवी दुर्गा आज के दिन हिमालय पर्वत से उतरकर लोगों के बीच आती है।

Read More: बीएसपी कर्मियों के लिए बड़ी ख़बर! प्लांट में एंट्री के लिए लागू होगी नई व्यवस्था, कुछ संगठन कर रहे विरोध 

नवरात्रि के 9 दिन देवी दुर्गा का अलग अलग स्वरूप लोगों के बीच आता है और इस तरह 9 दिनों तक मां दुर्गा अपने अलग-अलग रूप में भक्तों का उद्धार करती है। दुर्गा पूजा के पहले दिन मां दुर्गा के शैलपुत्री रूप की पूजा होती है। नवरात्रि के प्रथम दिन इन्हीं की पूजा के साथ है नवरात्रि की उपासना की जाती है। पर्वतराज हिमालय के घर पुत्री के रूप में जन्म लेने के कारण इनका नाम शैलपुत्री रखा गया था। मातारानी के हर स्वरूप का अपना एक महत्व है।

 

देश दुनिया की बड़ी खबरों के लिए यहां करें क्लिक