Hast Rekha Shastra : Vivah Rekha tells when you will get married

किस साल में होगी आपकी शादी? हथेली की इस रेखा से लगा सकते हैं पता, ये निशान खोलता है दांपत्य जीवन का राज

किस साल में होगी आपकी शादी? हथेली की इस रेखा से लगा सकते हैं पता : Hast Rekha Shastra : Vivah Rekha tells when you will get married

Edited By :   Modified Date:  December 12, 2022 / 05:41 PM IST, Published Date : December 12, 2022/5:41 pm IST

Hast Rekha Shastra  हथेली पर कई तरह के शुभ और अशुभ निशान, रेखाएं और आकृतियां बनी हुई होती हैं। हर किसी की हथेली पर कुछ ऐसे निशान व रेखाएं होती हैं, जिन्हें बहुत ही शुभ माना जाता है। वहीं कुछ निशान ऐसे भी होते हैं, जिन्हें शुभ नहीं माना जाता है। हस्तरेखा विज्ञान में विवाह की रेखा को विवाह के लिए बहुत आवश्यक माना गया है. हाथ में विवाह रेखा से ना केवल वैवाहिक जीवन का पता लगाया जा सकता है बल्कि विवाह किस उम्र में होगा और जीवनसाथी कैसा होगा, इसका भी अंदाजा लगाया जा सकता है।

Read More : रजनीकांत के बाद ऋतिक रोशन ने भी की फिल्म ‘कांतारा’ की तारीफ, कहा – मेरे तो रोंगटे ……

Hast Rekha Shastra  हस्तरेखा में बुध पर्वत पर हृदय रेखा और कनिष्ठा उंगली के मूल के बीच की चौड़ाई को 50 माना गया है। इसे आप उम्र भी मान सकते हैं। इसी चौड़ाई वाले भाग पर एक या एक से अधिक खड़ी रेखाएं मिलती हैं जो विवाह रेखाएं कहलाती हैं। इनमें से सबसे लंबी रेखा को ही प्रमुख विवाह रेखा माना गया है और विवाह निर्धारण में इसी पर विचार किया जाता है। यदि आपके हाथ में दो रेखाएं हैं तो इसमें लंबी रेखा को मानेंगे। यदि हृदय रेखा के पास विवाह रेखा बन रही है तो आपकी शादी 20-25 साल की उम्र में हेागी, लेकिन यदि रेखा कनिष्ठा उंगली के पास है तो शादी 25 साल के बाद ही हेागी।

Read More : फिल्म इंडस्ट्री की यह जोड़ी 10 साल बाद बनने जा रही पेरेंट्स, एक्टर ने सोशल मीडिया पर पोस्ट शेयर कर दी जानकारी, 2022 में आ चुकी है इनकी धमाकेदार फिल्म 

जिंदगी में धन आएगा या नहीं, यह रेखा बताएगी

यह स्थिति विवाह में देरी को दर्शाती हैं। कई बार में कनिष्ठा उंगली और हृदय रेखा के पास भी खड़ी रेखाएं हैं तो इसका मतलब है कि रिश्ता तय होने के बाद टूट सकता है। हालांकि इस स्थिति में हृदय रेखा के पास रेखाएं छोटी होनी चाहिए। यदि विवाह रेखा हृदय रेखा की ओर झुके तो जीवनसाथी सपोर्ट और प्यार करने वाला होता है, लेकिन यदि विवाह रेखा का मुख उंगली की ओर तो जीवनसाथी से सपोर्ट एवं प्यार नहीं मिल पाता। हाथ में एक से अधिक रेखाएं एक से अधिक शादी का संकेत नहीं देती। इसमें से सबसे बड़ी रेखा विवाह की रेखा है। बाकी छोटी-छोटी रेखाएं रिश्ते होने के बावजूद शादी नहीं होने का संकेत देती हैं। हालांकि बुध पर्वत पर विवाह रेखा के आगे चलकर दोमुखी होना दूसरी शादी का संकेत देती है।

Read More :  मकई तालाब में इस हालत में मिला युवक, इलाके में फैली सनसनी, जांच में जुटी पुलिस

(इस आलेख में दी गई जानकारियों पर हम यह दावा नहीं करते कि ये पूर्णतया सत्य एवं सटीक हैं। इसे मात्र सामान्य जनरुचि को ध्यान में रखकर प्रस्तुत किया गया है। IBC24 इसकी पुष्टि नहीं करता है)