How to wear gemstone? What is their expiry date too

कैसे करें रत्न को धारण? क्या होती है उनकी भी एक्सपायरी डेट, ऐसे पहुंचा सकती है आपको हानि

कैसे करें रत्न को धारण? क्या होती है उनकी भी एक्सपायरी डेट, ऐसे पहुंचा सकती है आपको हानि How to wear gemstone? What is their expiry date too

Edited By :   Modified Date:  November 29, 2022 / 05:16 PM IST, Published Date : September 13, 2022/7:10 am IST

gemstone Expiry Date: नई दिल्ली। आपने अब तक दवाई या खाने की वस्तु या फिर अन्य चीजों की एक्सपायरी डेट के बारे में सुना और पढ़ा होगा। लेकिन क्या आपको मालूम है कि रत्नों की भी एक्सपायरी डेट हो सकती है? नहीं सुनी होगी तो रत्नों की एक्सपायरी डेट के विषय में थोड़े अलग संदर्भ में आपको जानना होगा। जिस तरह हम अपने घर में इलेक्ट्रॉनिक्स आइटम जैसे टीवी, फ्रिज, कूलर आदि का इस्तेमाल करते हैं और उनके खराब होने के बाद उन्हें रिटायर कर नया सामान खरीद लेते हैं, उसी तरह से रत्नों की भी एक्सपायरी डेट के बारे में जान लेना चाहिए।

Read more: नाबालिग को बनाया शिकार, शराब पिलाकर की ऐसी हैवानियत, जानकर कांप उठेगी रूह 

देखें रत्नों पर कैसा होता है असर
gemstone Expiry Date: जब मनुष्य अपनी समस्याओं के समाधान के लिए कोई रत्न धारण करता है तो वह रत्न हवा, पानी और मनुष्य के शरीर के संपर्क में आता है, जिसकी वजह से वह दिन-प्रतिदिन घिसता रहता है। वैज्ञानिक दृष्टिकोण से देखा जाए तो हमारे शरीर, बाहरी वातावरण आदि से हर रत्न काफी हद तक नकारात्मक ऊर्जा अपने अंदर समाहित करके रखता है। एक रत्न ग्रहों की विशेष राशि और तरंगों को एकत्रित करके स्नायु तंत्र के माध्यम से मनुष्य के शरीर में प्रवेश कराता है, जिससे व्यक्ति का शरीर अनुकूल हो जाता है।

Read more: IBC24 mahakhabar : एक नज़र आज की इन बड़ी खबरों पर…. EWS आरक्षण को चुनौती देने वाली याचिका पर सुप्रीम कोर्ट में आज सुनवाई 

रत्नों की भी होती है एक्सपायरी डेट
gemstone Expiry Date: रत्न शास्त्र के अनुसार, शांति के प्रतीक मोती की उम्र ढाई साल मानी जाती है। यदि आपने मोती धारण किया है और उसे ढाई से तीन साल हो गए हैं तो बदल दें। इसी प्रकार माणिक्य की उम्र 4 साल, मूंगा की 3 साल, पन्ना की 4 साल, पुखराज की 4 साल, हीरा की 7 साल, नीलम की 5 साल, गोमेद और लहसुनिया की 3-3 साल उम्र होती है। इसके बाद इन्हें बदल देना चाहिए।

और भी है बड़ी खबरें…