Kanya Pujan 2024: नवरात्रि में कन्या पूजन पर कन्याओं को दें ये चीजें, प्रसन्न होती है मां दुर्गा |

Kanya Pujan 2024: नवरात्रि में कन्या पूजन पर कन्याओं को दें ये चीजें, प्रसन्न होती है मां दुर्गा

Kanya Pujan 2024: नवरात्रि में कन्या पूजन पर कन्याओं को दें ये चीजें, प्रसन्न होती है मां दुर्गा

Edited By :   Modified Date:  April 15, 2024 / 01:12 PM IST, Published Date : April 15, 2024/1:12 pm IST

Kanya Pujan 2024: चैत्र नवरात्रि 2024 चैत्र नवरात्रि की शुरुआत 9 अप्रैल से हुई थी। 17 अप्रैल को नवरात्रि का समापन होगी। नवरात्रि का त्योहार नौ दिनों का होता है। कन्या पूजन नवरात्रि में कन्या पूजन किया जाता है। कन्या पूजन अष्टमी और नवमी के दिन में किया जाता है। इस दौरान कन्याओं को उपहार भी दिया जाता है। हिन्दू धर्म में छोटी-छोटी कन्याओं को देवी का स्वरूप माना जाता है। किसी भी शुभ कार्य में कन्या पूजन और उनको भोजन खिलाने का भी विधान है।

Read More: Korba Latest News: महिला सवारी ऑटो में भूल गई थी चांदी से भरा थैला.. ड्राइवर ढूंढता रहा मालिक को, इस तरह पेश की मिशाल

 कन्याओं को दें श्रृंगार का सामान
चैत्र नवरात्रि की अष्टमी और नवमी तिथि पर भी लोग कन्या पूजन करते हैं और अपने व्रत का पारण करते हैं। कन्या पूजन में कन्याओं को कम से कम 9 कन्याओं को आमंत्रित किया जाता है और फिर उनको भोजन खिलाया जाता है। कन्या पूजन पर आप कन्याओं को श्रृंगार का सामान दे सकते हैं।  इसके लिए पहले सुबह माता दुर्गा को श्रृंगार की सामग्री अर्पित करें और फिर कन्याओं में वितरित कर दें। धार्मिक मान्यताओं के अनुसार इससे माता रानी की कृपा हमेशा व्यक्ति के ऊपर बनी रहती है।
Kanya Pujan 2024: धार्मिक मान्यताओं के अनुसार, कन्या पूजन के दौरान कन्या को उपहार में सिक्का देना चाहिए। कन्याओं को अपनी सामर्थ्य के अनुसार 11, 21 या फिर 51 रुपये देने चाहिए। इसके साथ ही कन्या पूजन में कन्याओं को लाल वस्त्र देना शुभ माना जाता है क्योंकि लाल रंग माता रानी का प्रिय रंग होता है इसलिए लाल वस्त्र उपहार में दें।