The month of Kartik started from today

Kartik Maas 2023 : आज से शुरू हुआ कार्तिक का महीना, निद्रासन से जागेंगे श्री हरि, इस माह में करें ये शुभ उपाय

Kartik Maas 2023: कार्तिक माह में रोजाना सुबह पवित्र नदी में स्‍नान करने, भगवान विष्‍णु और मां लक्ष्‍मी की पूजा करने से जीवन सुख, समृद्धि से भर जाता है।

Edited By :   Modified Date:  October 29, 2023 / 01:14 PM IST, Published Date : October 29, 2023/1:14 pm IST

Kartik Maas 2023 : नई दिल्ली। कार्तिक महीना कई मायनों में बहुत खास है। इसी महीने दिवाली मनाई जाती है। भगवान विष्‍णु 4 महीने की योगनिद्रा के बाद जागते हैं फिर तुलसी संग विवाह रचाते हैं। इस तरह भगवान विष्‍णु और मां लक्ष्‍मी की कृपा पाने के लिए यह महीना विशेष होता है। कार्तिक माह में रोजाना सुबह पवित्र नदी में स्‍नान करने, भगवान विष्‍णु और मां लक्ष्‍मी की पूजा करने से जीवन सुख, समृद्धि से भर जाता है। इस साल कार्तिक माह 29 अक्‍टूबर 2023 से शुरू हो रहा है और 27 नवंबर 2023 तक चलेगा। कार्तिक महीने में यदि कुछ ज्योतिषीय उपाय किए जाएं तो जीवन में अपार सुख और समृद्धि आ सकती है।

read more : MP Assembly Election 2023 : बगावत का दौर जारी..! अमित शाह के जबलपुर से जाने के बाद पूर्व महापौर ने दिया इस्तीफा, भाजपा को लेकर कही ये बात.. 

कार्तिक माह का महत्व

Kartik Maas 2023 : कार्तिक महीने में तुलसी पत्र से श्री विष्णु की पूजा करने से भगवान विष्णु बहुत प्रसन्न होते हैं। कार्तिक महीने के दौरान शाम के समय तुलसी के पौधे के पास घी का दीपक जरूर जलाना चाहिए। इससे घर की सुख- समृद्धि बनी रहती है। इस माह में रोजाना सुबह उठकर स्नान कर के तुलसी पर जल जरूर अर्पित करें। ऐसा करने से आपके घर की सभी समस्याएं दूर हो जाएंगी। इसके अलावा कार्तिक में सुबह उठकर तुलसी दल का सेवन भी बड़ा ही लाभकारी होता है। लेकिन ध्यान रहे कि तुलसी की पत्ती को चबाया नहीं जाता उसे पानी के साथ निगलना चाहिए।

 

कार्तिक मास में करें ये उपाय

– पूरे कार्तिक माह में तुलसी के पौधे की पूजा करें। इसके लिए सुबह-शाम तुलसी के पौधे के पास घी का दीपक जलाएं। साथ ही तुलसी चालीसा का पाठ भी करें। इससे मां लक्ष्‍मी हमेशा आपके घर में वास करेंगी।

– कार्तिक माह में रोजाना शाम को अपने घर के मंदिर में 7 कपूर जलाएं। ऐसा करने से घर में सकारात्मक ऊर्जा का प्रवेश होगा और घर में सुख-शांति रहेगी। घर के लोगों के बीच झगड़े-कलह खत्‍म होंगे।

– कार्तिक मास में अष्ट लक्ष्मी की पूजा करने का बड़ा महत्‍व है। अपार धन लाभ, संतान प्राप्ति और यश के लिए कार्तिक मास के हर शुक्रवार को अष्‍टलक्ष्‍मी की पूजा करें। अष्‍टलक्ष्‍मी की पूजा करने से देवी प्रसन्न होकर आपको एक साथ सभी कुछ प्रदान कर देती हैं।

– कार्तिक मास में गंगा स्‍नान का बड़ा महत्‍व है। यदि ऐसा संभव ना हो तो किसी अन्‍य पवित्र नदी में स्‍नान करें या घर में नहाने के पानी में गंगाजल मिलाकर स्‍नान करें। इससे भगवान विष्‍णु के कृपा से आपके सारे कष्‍ट दूर होंगे।

– कार्तिक मास में नहाने के पानी में थोड़ी सी काली तिल डालकर स्‍नान करने से आपका मन शांत रहेगा और घर की अशांति भी खत्‍म होगी।

 

सर्वे फॉर्म: छत्तीसगढ़ में किसकी बनेगी सरकार, कौन बनेगा सीएम? इस लिंक पर ​क्लिक करके आप भी दें अपना मत

सर्वे फॉर्म: मध्यप्रदेश में किसकी बनेगी सरकार, कौन बनेगा सीएम? इस लिंक पर ​क्लिक करके आप भी दें अपना मत

Follow the IBC24 News channel on WhatsApp

देश दुनिया की बड़ी खबरों के लिए यहां करें क्लिक