Husband and wife should not do this work on the day of Karva Chauth fast

Karwa Chauth 2022: व्रत के दिन पति-पत्नी भूल से भी न करें ये काम, हो सकता है नुकसान

पति-पत्नि को इन दिनों शारीरिक संबंध नहीं बनाने चाहिए क्योंकि यह दिन बहुत पवित्र माना जाता हैं।

Edited By: , October 1, 2022 / 02:16 PM IST

Karwa Chauth 2022 :- हमारे हिन्दू धर्म में करवा चौथ व्रत को बहुत पवित्र माना जाता हैं। इस साल 13 अक्‍टूबर, गुरुवार को यह व्रत रखा जाएगा। यह दिन महिलाओं के लिए बेहद खास दिन होता हैं। बता दें कि इस दिन सुहागन महिलाएं अपने पति की लंबी उम्र की कामना करते हुए निर्जला उपवास रखती हैं। इस दिन की तैयारी महिलाएं काफी समय पहले से करती हैं। महिलाएं इस दिन सोलह श्रृंगार कर शाम को पूजा करती हैं और शाम को चांद निकलते ही अपने पति का चेहरा देखने के बाद ही जल से व्रत खोलती हैं। इस व्रत को बहुत पवित्र और महत्‍वपूर्ण माना जाता है। शास्त्रों में इस व्रत के कुछ नियम भी बताए गए हैं। इस व्रत को पूरी निष्‍ठा और नियम पूर्वक करना चाहिए। लेकिन व्रत के दौरान कुछ ऐसी चीज़ें होती हैं, जिसे करने से दंपति को बचना चाहिए। अगर इस दिन नियम को लेकर कुछ गलतियां हो जाती हैं, तो इससे वैवाहिक जीवन को नुकसान भी हो सकता हैं।

read more: सितंबर में जीएसटी कर संग्रह 26 प्रतिशत बढ़कर 1.47 लाख करोड़ रुपये से अधिकः वित्त मंत्रालय

करवाचौथ के दिन पति-पत्नि भूल से भी न करें ये काम

हमारे हिन्दू धर्म में करवा चौथ को बहुत पवित्र माना जाता हैं। इस व्रत से पति-पत्नि के रिश्ते भी मजबूत होते हैं। इस दिन सारे नियमों का पालन करते हुए पूजा की जाती हैं। विशेषज्ञों के मुताबिक, इस दिन पति-पत्नि को शारीरिक संबंध नहीं बनाने चाहिए क्योंकि यह दिन बहुत पवित्र माना जाता हैं। बल्कि ग्रंथों में यह भी कहा गया है कि व्रत कोई भी हो, करवा चौथ, तीज या नवरात्रि का महापर्व, इन दिनों में किसी भी पुरुष या स्त्री को इस तरह के विचार से बचना भी चाहिए। यह वर्जित माना गया हैं। करवा चौथ में देवी-देवताओं की पूजा करके सफल और सुखद दांपत्‍य जीवन की प्रार्थना करनी चाहिए। इन नियमों का पालन कर आप अपने सुखी जीवन की कामना कर सकते हैं, लेकिन इनका पालन नहीं करने से आपकी मनोकामनाएं पूरी नहीं होंगी और दांपत्‍य जीवन में परेशानियां भी झेलनी पड़ सकती हैं। इसलिए इन बातों का विशेष ध्यान देना जरुरी हैं।

read more: उप्र : पुलिस के साथ मुठभेड़ में एक लाख का इनामी बदमाश ढेर

करवाचौथ पर गणपति के साथ मां पार्वती की आराधना जाती है

इस दिन महिलाएं अपने पति की दीर्घायु जीवन की कामना कर निर्जला उपवास करती हैं। इस व्रत पर महिलाएं पूरी स्वच्छता और पवित्रता के साथ गणपति की पूजा करती हैं। साथ ही मां पार्वती की आराधना भी की जाती हैं। इस दिन पति-पत्नि को शारीरिक संबंध बनाने से बचना चाहिए। इस दिन एक -दूसरे के करीब भी नहीं आना चाहिए। शास्त्रों के अनुसार कहा जाता हैं कि इस नियम का पालन नहीं करने से गणपति जी नाराज हो सकते हैं। जिससे आपकी कामना भी पूरी नहीं हो पाएगी। जिससे आपको जीवन में कष्टों का सामना भी करना पड़ सकता हैं।

read more: इंदौर गैंगरेप आरोपियों के अपराध कुबूल करने पर कांग्रेस नेता का बड़ा बयान, शूट एट साइट तक की कह दी बात