Karwa Chauth Sargi 2023

Karwa Chauth Sargi 2023: आप भी रखने वाली हैं करवा चौथ का व्रत, सरगी में शामिल करना न भूलें ये चीजें, वरना..

Karwa Chauth Sargi 2023: आप भी रखने वाली हैं करवा चौथ का व्रत, सरगी में शामिल करना न भूलें ये चीजें, वरना..

Edited By :   Modified Date:  October 31, 2023 / 11:33 AM IST, Published Date : October 31, 2023/11:33 am IST

Karwa Chauth Sargi 2023: कार्तिक कृष्ण चतुर्थी को करवा चौथ का व्रत रखा जाएगा। पंचांग के अनुसार, हर साल करवा चौथ का व्रत कार्तिक महीने के कृष्ण पक्ष की चतुर्थी तिथि को होता है। इस साल करवा चौथ का व्रत बुधवार 01 नवंबर 2023 को रखा जाएगा। इस दिन सुहागिन महिलाएं अपने पति की लंबी उम्र तो वहीं, कुवारी लड़कियां अच्छे वर की प्राप्ति हेतु इस दिन व्रत रखती हैं। वहीं, यह व्रत निर्जला रखा है। ऐसे में व्रत शुरू होने से पहले सरगी में आपको ऐसी चीजों का सेवन करना जरूरी है, जो आपको दिनभर ऊर्जा से भरपूर रखे। ऐसे में आज हम आपको ऐसी चीजों के बारे में बताएंगे जिसे सरगी में शामिल करना बेहद जरूरी है..

Read more: Feni Recipe for Karwa Chauth 2023: आप भी व्रत के दिन रहना चाहती हैं एनर्जी से भरपूर, सरगी में शामिल करें ये चीज

Sargi में शामिल करें चीजें

फाइबर से भरपूर फल

फाइबर से भरपूर फल  खाने से लंबे समय तक भूख नहीं लगती। साथ ही दिन भर शरीर में एनर्जी को भी बनाए रखता है। ऐसे में आप फाइबर से भरपूर कुछ फल जैसे सेब, नाशपाती, संतरा, अमरूद आदि फलों को सरगी में शामिल सकती हैं।

भीगे हुए ड्राई फ्रूट्स

सरगी की थाली में भीगे हुए ड्राई फ्रू्ट्स को शामिल कर सकते हैं। इसके लिए रात को सोने से पहले मूंगफली, बादाम, किशमिश, अंजीर और अखरोट को भिगोकर रखे दें। फिर, सुबह के समय खाली पेट इन्हें खाने से दिनभर आपको  एनर्जी का अहसास होगा।

नारियल पानी

उपवास के दौरान शरीर को डिहाइड्रेशन से बचाने के लिए सरगी के समय नारियल का पानी, नींबू पानी, मौसंबी का जूस पुदीने का पानी या छाछ भी पी सकती हैं। इनसे भी दिनभर आपकी प्यास कंट्रोल रहेगी।

Read more:  Karwa Chauth 2023: करवा चौथ पर कब निकलेगा चांद? यहां जानें शुभ मुहूर्त, पूजा विधि समेत सबकुछ

केले का शेक

केले और दूध से बने शेक में शरीर के लिए जरूरी कई पोषक तत्व भरपूर मात्रा में मौजूद होते हैं। ऐसे में बनाना शेक भी इम्यूनिटी को बूस्ट करने और दिन भर आपको एनर्जेटिक बनाए रखने में मदद कर सकता है। आप ड्राई फ्रूट्स के बाद बनाना शेक पी सकते हैं।

पनीर

आप पनीर को अपनी सरगी की थाली में जरूर रखें, ये आपको एनर्जी देने के साथ-साथ भूख कंट्रोल करने में भी मदद करेगा। दरअसल, पनीर प्रोटीन का एक अच्छा स्रोत है। 100 ग्राम पनीर में लगभग 11 ग्राम प्रोटीन होता है। वहीं, हाई प्रोटीन खाने से मेटाबॉलिज्म बूस्ट होता है, साथ ही फूड क्रेविंग्स भी कम होती हैं। यानी पनीर खाने से आपको दिनभर किसी अन्य कोई अन्य चीज खाने की जरूरत महसूस नहीं होगी।

दही

दही में भी प्रोटीन अच्छी मात्रा में पाया जाता है। ऐसे में ये भी आपकी फूड क्रेविंग को कम करने में मददगार साबित हो सकती है। आप चाहें तो पनीर के पराठे बनाकर दही के साथ उन्हें खा सकती हैं।

सर्वे फॉर्म: छत्तीसगढ़ में किसकी बनेगी सरकार, कौन बनेगा सीएम? इस लिंक पर ​क्लिक करके आप भी दें अपना मत

सर्वे फॉर्म: मध्यप्रदेश में किसकी बनेगी सरकार, कौन बनेगा सीएम? इस लिंक पर ​क्लिक करके आप भी दें अपना मत

Follow the IBC24 News channel on WhatsApp

IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करें