Luck of these 3 zodiac sign will change with mangal gochar

Mangal Gochar 2024: मंगल के गोचर से दूर होंगे जीवन के अमंगल, इन पांच राशियों की होने जा रही हैं कायापलट, पढ़े राशिफल

Edited By :   Modified Date:  April 11, 2024 / 06:56 AM IST, Published Date : April 11, 2024/6:56 am IST

Luck of these 3 zodiac sign will change with mangal gochar: मंगल को हम लाल ग्रह के रूप में भी जानते हैं। सौरमंडल के ग्रहों में वैज्ञानिकों के नज़रिये से तो मंगल महत्वपूर्ण है ही लेकिन ज्योतिषशास्त्र में भी मंगल का काफी महत्व माना जाता है। अंग्रेजी में मंगल को मार्स जो कि युनानियों के कृषिदेवता कहे जाते हैं। इन्हीं के नाम पर ग्रेगोरियन कैलेंडर के तीसरे महीने का नाम मार्च रखा गया है। रोमन इन्हें युद्ध का देवता भी कहते है। लेकिन हिंदू पौराणिक ग्रंथों में मंगल को भौमेय यानि पृथ्वी का पुत्र कहा जाता है। कुछ पुराण इन्हें भगवान शिव के पसीने से उत्पन्न मानते हैं। ज्योतिष शास्त्र में मंगल मेष एवं वृश्चिक राशि के स्वामी माने जाते है। मंगल ऊर्जा के प्रतीक हैं। मंगल जातक को जूझारू बनाते हैं। ये सूर्य, चंद्रमा और बृहस्पति के मित्र हैं तो बुध व केतु के साथ इनका शत्रुवत संबंध है। शुक्र और शनि के साथ इनका संबंध तटस्थ है। मंगल मकर राशि में उच्च के रहते हैं तो कर्क राशि में इन्हें नीच का माना जाता है। मंगल दोष से पीड़ित जातक को अपने वैवाहिक जीवन में कष्टों से लेकर दरिद्रता जैसे दु:ख उठाने पड़ते हैं। मंगल का राशि परिवर्तन करना जातक की कुंडली में भावानुसार सकारात्मक व नकारात्मक प्रभाव डालता है।

Eid ul fitr 2024: नजर आया चाँद.. आज देशभर में धूमधाम से मनाया जाएगा ईद का पर्व, PM मोदी ने भी दी बधाई और शुभकामनायें

Luck of these 3 zodiac sign will change with mangal gochar: 23 अप्रैल 2024 को सुबह 08 बजकर 52 मिनट पर मंगल मीन राशि में जाएंगे। 25 अप्रैल 2024 को प्रात: 12 बजकर 07 मिनट शुक्र मेष राशि में गोचर करेंगे। यहां शुक्र-गुरु-सूर्य की युति से त्रिग्रही योग बनेगा। इसी तरह मंगल 17 मई कुंभ राशि में गोचर करेंगे। इसके बाद वह मीन राशि में प्रवेश कर जाएंगे। ज्योतिष गणना के अनुसार, कुछ राशि वालों के लिए मंगल गोचर शुभ साबित होगा, जबकि कुछ राशि वालों को सावधान रहने की जरूरत है।

मेष राशि
मेष राशि के जातकों के लिए मंगल प्रथम भाव और अष्टम भाव के स्वामी होते हैं और मंगल का गोचर आपके द्वादश भाव में होने जा रहा है। इस भाव से व्यक्ति की विदेश यात्राएं, एकांत, आध्यात्मिक उन्नति और कारावास का विचार किया जाता है। इस भाव में विराजमान मंगल की दृष्टि आपके तृतीय भाव, छठे भाव और सप्तम भाव पर होगी। मेष राशि के जातकों के लिए मंगल का यह गोचर कुछ प्रतिकूल परिणाम लेकर के आ सकता है। मंगल के इस गोचर के फल स्वरुप आपकी लंबी यात्राएं आपको थका देने वाली होगी। इसके अलावा आर्थिक दिक्कतों का सामना करना पड़ सकता है।

सिंह राशि
सिंह राशि के जातकों के लिए मंगल चतुर्थ और नवम भाव के स्वामी होते हैं और मंगल का गोचर अब आपके अष्टम भाव में होने जा रहा है। इस भाव से व्यक्ति के जीवन में जितनी भी अचानक से घटने वाली घटनाएं हैं उनका विचार किया जाता है। चोट और दुर्घटना का विचार भी अष्टम भाव से ही किया जाता है। इस भाव में विराजमान मंगल की दृष्टि आपके लाभ स्थान, द्वितीय स्थान और तृतीय भाव पर होगी। मंगल के इस गोचर से सिंह राशि के जातकों को थोड़ा सावधान रहने की आवश्यकता है क्योंकि इस दौरान आप अपनी सेहत को लेकर लापरवाह हो सकते हैं और आपको स्वास्थ्य संबंधी दिक्कतों का सामना करना पड़ सकता है।

धनु राशि
धनु राशि के जातकों के लिए मंगल पंचम और द्वादश भाव के स्वामी होते हैं और मंगल का गोचर आपके चतुर्थ भाव में होने जा रहा है। इस भाव से व्यक्ति की मानसिक शक्ति, सुख सुविधा और मां की सेहत का विचार किया जाता है। इस भाव में विराजमान मंगल की दृष्टि आपके सप्तम आपके दशम और लाभ स्थान पर होगी। धनु राशि के लिए मंगल का चौथे भाव में गोचर अनुकूल नहीं कहा जा सकता क्योंकि इस भाव में पाप ग्रह मंगल का गोचर व्यक्ति को मानसिक कष्ट प्रदान करने का कार्य करता है। आपके परिवार के लोगों के साथ आपका मतभेद निखर कर सामने आ सकता है। इसके अलावा आपकी मां की सेहत को लेकर आप परेशान हो सकते हैं।

mangal gochar 2023,mangal gochar,mangal gochar 2024,mangal ka gochar,mangal rashi parivartan,mangal ka gochar 2023,mangal rashi gochar,gochar,mangal gochar in cancer,mangal gochar 2023 date,mangal gochar 2023 kab hai,mangal ka gochar 2021,mangal gochar may 2023,mangal gochar in mihtun,mangal gochar ka prabhav,mangal gochar 2023 effect,mangal ka rashi parivartan,mangal gochar kumbh rashi 2024,mangal ka tula rashi me gochar,

IBC24 का लोकसभा चुनाव सर्वे: देश में किसकी बनेगी सरकार ? प्रधानमंत्री के तौर पर कौन है आपकी पहली पसंद ? क्लिक करके जवाब दें

IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करें

Follow the IBC24 News channel on WhatsApp