Luck of these 4 zodiac signs will shine on Kumbh Sankranti

Kumbh Sankranti 2023: कुंभ संक्रांति के दिन इन राशियों पर बरसेगी सूर्य देव की कृपा, जानें शुभ मुहूर्त और पूजा विधि

Luck of these 4 zodiac signs will shine on Kumbh Sankranti, कुंभ संक्रांति के दिन इन राशियों पर बरसेगी सूर्य देव की कृपा

Edited By :   Modified Date:  February 8, 2023 / 08:31 AM IST, Published Date : February 8, 2023/8:31 am IST

Luck of these 4 zodiac signs will shine on Kumbh Sankranti: हिंदू धर्म में कुंभ संक्रांति का विशेष महत्व होता है। मकर संक्रांति की तरह ही इस दिन भी स्नान-ध्यान और दान-पुण्य किया जाता है। इस दिन गंगा, यमुना या किसी पवित्र नदी में स्नान करना भी शुभ माना जाता है। कहते हैं कि ऐसा करने से सूर्य देव प्रसन्न होते हैं और अपने भक्तों पर कृपा बरसाते हैं। इस साल कुंभ संक्रांति 13 फरवरी 2023 को मनाई जाएगी।

Valentine 2023: वैलेंटाइन पर इन तीन राशियों की लव लाइफ रहेगी शानदार, ‘प्रेम योग’ से हो सकती है शादी

सूर्य मकर राशि से कुंभ राशि में करेगा प्रवेश

फाल्गुन माह में कुंभ संक्रांति के दिन भी सूर्य का राशि परिवर्तन होता है। इस दौरान सूर्य मकर राशि से कुंभ राशि में प्रवेश करते हैं जिसे कुंभ संक्रांति कहा जाता है। कुंभ संक्रांति के दौरान गायों को दान देना अत्यधिक शुभ माना जाता है। इसके साथ ही विधि-विधान से सूर्य देव की पूजा और व्रत किया जाता है। पूर्णिमा, अमावस्या और एकादशी का जितना महत्व है उतना ही महत्व संक्रांति तिथि का भी होता है।

कुंभ संक्रांति 2023 पुण्य काल मुहूर्त

कुंभ संक्रांति पर पुण्य काल मुहूर्त सुबह 7 बजकर 2 मिनट से प्रारंभ होगा और यह सुबह 9 बजकर 57 मिनट तक रहेगा। बता दें कि पुण्य काल मुहूर्त की कुल अवधि करीब 2 घंटे 55 मिनट की होगी।

Mahashivratri 2023: महाशिवरात्रि पर बन रहा बेहद शुभ ‘त्रिग्रही योग’, ये तीन राशि वाले जातक हो जाएंगे मालामाल

कुंभ संक्रांति 2023 पूजा विधि

Luck of these 4 zodiac signs will shine on Kumbh Sankranti: कुंभ संक्रांति के दिन ब्रह्म मुहूर्त में उठकर गंगा स्नान करने की परंपरा है। अगर ऐसा ना हो सके तो घर में स्नान के बाद पानी में गंगा जल और तिल मिलाकर भगवान सूर्य को अर्घ्य दें और मंदिर में दीप जलाकर भगवान सूर्य के 108 नामों का जाप करें। पूजा करने के बाद किसी गरीब को या पंडित को दान की सामग्री दें। दान में खाने-पीने की चीजें दे सकते हैं और अपनी क्षमता के अनुसार वस्त्र का भी दान कर सकते हैं।

IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करें