Kendra Trikon/Viprit rajyog

इन 6 राशियों के मिलेगा शनि-गुरू का मिलेगा आशीर्वाद, बन रहे ये 2 बड़े राजयोग, सफल होंगे सारे काम

Kendra Trikon/Viprit rajyog 6 राशियों के लिए Lucky साबित होंगे ये 2 बड़े राजयोग, धनलाभ-कार्यों में सफलता- नौकरी के प्रबल योग

Edited By :   Modified Date:  August 10, 2023 / 09:04 AM IST, Published Date : August 10, 2023/8:59 am IST

Kendra Trikon/Viprit rajyog: ज्योतिष शास्त्र में ग्रह-नक्षत्रों की चाल का बेहद खास महत्व है। हर ग्रह निश्चित समय पर एक राशि से निकलकर दूसरी राशि में प्रवेश करता है। इससे ग्रहों की युति बनती हैं और कई तरह के शुभ-अशुभ योग बनते हैं। वर्तमान में शनि देव कुंभ राशि में मौजूद हैं , जिससे त्रिकोण राजयोग का निर्माण हुआ है, जिसका लाभ 3 राशियों को 2025 तक मिलने वाला है। वही वैदिक शास्त्र में देवगुरु बृहस्पति का भी राशि परिवर्तन काफी महत्वपूर्ण माना जाता है। गुरु एक राशि से दूसरी राशि में जाने के लिए करीब 13 महीनों तक समय लगाते हैं, ऐसे में समृद्धि के कारक गुरु ग्रह सितंबर में वक्री होने जा रहे हैं, इससे विपरीत राजयोग का भी निर्माण होगा, जिसका लाभ 3 राशियों को मिलेगा।

Kendra Trikon/Viprit rajyog: ज्योतिष के मुताबिक, शनि कुंभ राशि में 03 नवंबर 2023 तक रहेंगे फिर इसके बाद मार्गी हो जाएंगे। शनि के अपनी स्वयं की राशि में मौजूद होने पर और वक्री चाल से कई राशियों को लाभ मिलेगा। वही देवगुरु बृहस्पति 4 सितंबर 2023 को शाम के करीब 5 बजे वक्री अवस्था में आ जाएंगे। फिर ये 31 दिसंबर 2023 को सुबह वक्री अवस्था से बाहर आ जाएंगे। गुरु के 4 सितंबर 2023 को वक्री होने पर कुछ राशि के जातकों पर इसका शुभ प्रभाव देखने को मिल सकता है। वहीं सूर्य बुध की युति सिंह राशि में होने से बुधादित्य राजयोग और गुरु के साथ चंद्र का गोचर गजकेसरी योग का निर्माण करेगा, जिसका प्रभाव देश दुनिया के साथ मानव समाज पर देखने को मिलेगा।

कब बनता है विपरित राजयोग

Kendra Trikon/Viprit rajyog: वैदिक ज्योतिष शास्त्र के अनुसार, जब कुंडली के छठे, आठवें, बारहवें, भाव के स्वामी युति संबंध बनाते हैं, तो विपरीत राजयोग का निर्माण होता है। इस योग में त्रिक भावों और उनके स्वामियों का महत्वपूर्ण योगदान होता है। वैसे त्रिक भावों को ज्योतिष शास्त्र में शुभ नहीं माना जाता लेकिन कुछ विशेष परिस्थियों के कारण यह शुभ फल देने लगते हैं, वहीं मुख्यत: त्रिक भावों में से किसी भाव का स्वामी (जैसे षष्ठम भाव का द्वादश में) किसी अन्य त्रिक भाव में विराजमान हो तो इस योग का निर्माण होता है।

मीन राशि

Kendra Trikon/Viprit rajyog: विपरीज राजयोग जातकों के लिए शुभ साबित होगा। आकस्मिक धन की प्राप्ति हो सकती है। सफलता के द्वार खुल सकते है, आर्थिक उन्नति मिलने के योग है। फंसा हुआ धन प्राप्त हो सकता है। व्यापारियों को अच्छा धनलाभ हो सकता है। इस समय आप पर साढ़ेसाती चल रही है, इसलिए आपको थोड़ा स्वास्थ्य का ध्यान रखना चाहिए।

सिंह राशि

Kendra Trikon/Viprit rajyog: विपरीत राजयोग हितकारी साबित होने वाला है, इसके बनने से किस्मत का साथ मिल सकता है। किस्मत का साथ मिल सकता है। धर्म- कर्म के कार्यों में रूचि ले सकते हैं। घर में कोई धार्मिक या मांगलिक कार्यक्रम हो सकता है। छात्र पढ़ाई करने के लिए विदेश जा सकते हैं। नौकरी के लिए अनुकूल समय है। मेहनत का फल मिल सकता है।

मिथुन राशि

Kendra Trikon/Viprit rajyog: विपरीत राजयोग का शुभ प्रभाव पड़ेगा। आय और लाभ की दृष्टि से शुभ साबित हो सकता है। कार्यों के लिए समय अनुकूल है। इनकम में वृद्धि हो सकती है। परिवार की आय में वृद्धि के भी योग बनेंगे ।वहीं इस अवधि में आपको पुराने निवेश से लाभ मिलने के संकेत है।

कुंडली में ऐसे बनता है केन्द्र त्रिकोण राजयोग

Kendra Trikon/Viprit rajyog: ज्योतिष में यह योग बेहद शुभ माना जाता है। खास बात ये है कि कई सालों बाद एक राशि में शुक्र मंगल और बुध के होने के चलते केंद्र त्रिकोण राजयोग बनने वाला है। ज्योतिष के अनुसार, जब कुंडली में जब 3 केंद्र भाव जैसे 3, 4, 7 10 त्रिकोण भाव जैसे 1, 5, 9 आपस में युति निर्मित करते हैं अथवा दृष्टि संबंध और राशि परिवर्तन करते हैं, तब केंद्र त्रिकोण राजयोग का निर्माण होता है। केंद्र त्रिकोण राजयोग में यदि नवम भाव उच्च का हो तो जातकों के लिए शुभ लक्ष्मी योग का निर्माण होता है। इससे धन निवेश, स्वास्थ्य लाभ, नौकरी प्रतिष्ठा का लाभ मिलता है।

सिंह राशि

Kendra Trikon/Viprit rajyog: राजयोग सिंह राशि वालों के लिए अत्यंत शुभ माना जा रहा है। जीवन में जबरदस्त बदलाव आएगा। मुकदमों में सफलता प्राप्त होगी। भाग्य वृद्धि और अचानक धन लाभ का भी योग है। लाइफ पार्टनर का भरपूर साथ मिलेगा। भाग्य में वृद्धि होने के साथ-साथ नौकरी-व्यापार में भी तरक्की होगी। आपके मान-सम्मान में बढ़ोत्तरी होगी। पार्टनरशिप में व्यापार कर रहे हैं तो मुनाफा होगा। कोर्ट कचहरी के मामले आपके पक्ष में सुलझ सकते हैं।

कुंभ राशि

Kendra Trikon/Viprit rajyog: शनि का त्रिकोण राजयोग शुभफलदायी साबित होने वाला है। शनि के इस शुभ योग के प्रभाव से जीवन में पग-पग पर तरक्की मिलेगी। नई नौकरी की सौगात मिल सकती है। व्यापार में आर्थिक उन्नति के कई अवसर प्राप्त होंगे, परिवार के साथ खुशनुमा पल बिताने का अवसर मिलेगा। आत्मविश्वास में बढ़ोतरी होगी। बौद्धिक क्षमता में भी विकास होगा। दांपत्य जीवन की अड़चने दूर हो सकती है।

वृषभ राशि

Kendra Trikon/Viprit rajyog: शनि के त्रिकोण राजयोग का जातकों को बहुत लाभ मिलेगा। आमदनी में वृद्धि, करियर में ग्रोथ और बिजनेस में अपार धन प्राप्ति का अवसर मिल सकता है। शादीशुदा लोगों के लिए यह वरदान के समान साबित होगा।नौकरी में तरक्की मिलने के योग बन रहे हैं। बेरोजगार लोगों को नौकरी प्राप्त हो सकती है,अचानक धन लाभ होगा आने वाले कुछ दिनों में नौकरी के लिए नए और अच्छे प्रस्ताव मिल सकते हैं। इसके साथ पदोन्नति के भी योग बन रहे हैं, जिससे आर्थिक स्थिति मजबूत होगी।

तुला राशि

Kendra Trikon/Viprit rajyog: शनि का कुंभ राशि में गोचर और साल 2025 तक इसी राशि में रहना जातकों के लिए बहुत ही लाभदायक होगा। संतान की ओर से खुशखबरी मिल सकती है। संतान के करियर और आर्थिक लिहाज शुभ रहेगा। नौकरी और व्यापार करने वालों के लिए साल 2025 तक कई अच्छे मौके मिलेंगे। जमीन-जायदाद में आपको अच्छा मुनाफा मिल सकता है। नौकरी के कई प्रस्ताव आएंगे । व्यापार में अच्छी कामयाबी मिलने की संभावना है। नई कार या फिर घर खरीद सकते हैं। भूमि,मकान और वाहन सुख के साथ पति पत्नी और परिवार का पूरा सहयोग प्राप्त होगा।

(Disclaimer : यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है, IBC24 किसी भी तरह की मान्यता-जानकारी की पुष्टि नहीं करता है। इन पर अमल लाने से पहले अपने ज्योतिषाचार्य या पंडित से संपर्क करें)

IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करें