Mahashivratri Upay: महाशिवरात्रि के दिन जरूर करें ये उपाय, हर मनोकामना पूरी करेंगे देवों के देव महादेव |Mahashivratri Upay

Mahashivratri Upay: महाशिवरात्रि के दिन जरूर करें ये उपाय, हर मनोकामना पूरी करेंगे देवों के देव महादेव

Mahashivratri Upay: महाशिवरात्रि के दिन जरूर करें ये उपाय, हर मनोकामना पूरी करेंगे देवों के देव महादेव Mahashivratri 2024

Edited By :   Modified Date:  March 5, 2024 / 09:31 PM IST, Published Date : March 5, 2024/9:31 pm IST

Mahashivratri Upay: हिंदू धर्म में महाशिवरात्रि पर्व का खास महत्व होता है। बता दें कि महाशिवरात्रि का पर्व हर साल फाल्गुन मास की कृष्ण पक्ष की चतुर्दशी तिथि को मनाया जाता है। हिंदू पंचांग के अनुसार, इस बार फाल्गुन माह की शिवरात्री 8 मार्च 2024 को मनाई जाएगी। इल दिन शिव भक्त इनकी कृपा पाने के लिए व्रत रखते हैं और पूजा भी करवाते हैं। ऐसे में अगर आप भी व्रत रखने जा रहे हैं तो यहां इस दिन के शुभ मुहूर्त, पूजा विधि और उपाय के बारे में जरूर जान लें..

Read more: कल बुधवार को बन रहा बुधादित्य योग, इन तीन राशियों पर बरसेगी गणपति की कृपा 

Mahashivratri Upay: महाशिवरात्रि के दिन जरूर करें ये उपाय

सुख-समृद्धि के उपाय

महाशिवरात्रि के दिन शाम के समय घर में पारद के शिवलिंग की स्थापना करना बेहद शुभ माना गया है। अगर आप शिवलिंग स्थापित कर रहे हैं तो इस बात का ध्यान दें कि शिवलिंग का साइज अंगूठे के पहले पोर से ज्यादा बड़ा ना हो। शिवलिंग स्थापना के बाद हर पहर इसकी पूजा जरूर करें। इस उपाय से आपके जीवन में सुख-समृद्धि और खुशहाली बढ़ जाएगी।

आर्थिक तंगी से छुटकारा पाने के उपाय

महाशिवरात्रि के दिन शाम को भगवान शिव को शमी की पत्ती और रुद्राक्ष अर्पित करें। इसके बाद महादेव से अपनी आर्थिक तंगी दूर करने की प्रार्थना करें।

नौकरी और व्यापार में तरक्की के उपाय

महाशिवरात्रि के दिन रात में शिव मंदिर में 11 दीपक जलाकर मन ही मन ओम नमः शिवाय मंत्र का जाप करें।

रात्रि जागरण करें

महाशिवरात्रि के दिन रात्रि जागरण करने से भगवान शिव की कृपा और आशीर्वाद प्राप्त होती है। रात्रि जागरण में शिवपुराण, शिव सहस्त्रनाम या शिव विवाह की कथा सुनता या पाठ सुने। इससे भोलेनाथ आपको संपन्नता का आशीर्वाद प्रदान करेंगे।

देश दुनिया की बड़ी खबरों के लिए यहां करें क्लिक

Follow the IBC24 News channel on WhatsApp