Morpankhi Plant Benefits Vastu Tips

Morpankhi Plant Benefits Vastu Tips: घर में लगाएं ये जादुई पौधा, कुछ ही दिनों में चमकेगी किस्मत

Morpankhi Plant Benefits Vastu Tips यह पौधा घर में ना केवल खूबसूरती बढ़ाता है, बल्कि वास्तु शास्त्र में भी मोरपंखी के पौधे का बहुत महत्व है।

Edited By: , November 29, 2022 / 04:12 PM IST

Morpankhi Plant Benefits Vastu Tips: वास्तु शास्त्र में हर पौधे का अपना एक विशेष महत्व है। चाहे वह तुलसी का हो या फिर कोई भी। घर पर पौधे लगाना हमेशा शुभ माना जाता है। माना जाता है कि पौधे घर में सकारात्मक ऊर्जा लेकर आती है। हरे भरे पौधों को देखकर व्यक्ति का मन भी हमेशा प्रसन्न रहता है। इन्हीं पौधों में एक पौधा मोरपंखी का है। मोरपंखी का पौधा अक्सर अपने बगीचों में लगा जरूर देखा होगा। मोरपंखी के पौधे की आकृति बहुत ही सुंदर आकार की होती है। यह पौधा घर में ना केवल खूबसूरती बढ़ाता है, बल्कि वास्तु शास्त्र में भी मोरपंखी के पौधे का बहुत महत्व है।

Read more: सिंगर का सेक्सी Tie Bralet में दिखा कातिलाना अवतार, मदमस्त अदाओं ने धड़काया यूजर्स का दिल 

वास्तु शास्त्र में मान्यता है कि मोरपंखी के पौधे घर में लगाने से सकारात्मक ऊर्जा का संचार होता है और आर्थिक तंगी से जूझ रहा व्यक्ति भी इस समस्या से छुटकारा पा सकता है। मोरपंखी का पौधा घर में वास्तु दोष को दूर करता है। आइए जानते हैं वास्तु के अनुसार मोरपंखी का पौधा किस दिशा में लगाने से फलदाई होता है।

मोरपंखी पौधा लगाने के लाभ

वास्तु शास्त्र के अनुसार, मोरपंखी को विद्या का पेड़ भी कहते हैं। यह पौधा सिर्फ दिखने में खूबसूरत नहीं होता, बल्कि इसके अनेक लाभ भी हैं। मोरपंखी का पौधा घर की शोभा बढ़ाने के साथ ही सुख-शांति भी लाता है। यह घर के वातावरण को शुद्ध रखता है और पॉजिटिव एनर्जी बनाए रखता हैं।

इससे घर में खुशियों का माहौल बना रहता है और परिवार के सदस्यों का मन सकारात्मक रहता है। विद्या का पेड़ होने के कारण इसके प्रभाव से बुद्धि का विकास होता है। बच्चों का मन पढ़ाई में लगता है, एकाग्रता बनी रहती है और पति-पत्नी के बीच संबंध मधुर बने रहते हैं।

Read more: ‘गर्लफ्रेंड’ बनने के लिए लड़की ने छोड़ी नौकरी और शहर, अब 24 घंटे करती है ऐसा काम!

किस दिशा में लगाएं मोरपंखी का पौधा

Morpankhi Plant Benefits Vastu Tips: पंडित इंद्रमणि घनस्याल बताते हैं कि मोरपंखी को कभी भी दक्षिण दिशा में नहीं लगाना चाहिए। मोरपंखी के पौधे को हमेशा उत्तर या पूर्व दिशा में लगाना शुभ होता है। शास्त्रों में इन दिशाओं को शुभ माना गया है, इसलिए मोरपंखी का पौधा उत्तर या पूर्व में लगाना लाभदायक होता है। इससे परिवार की आर्थिक संपन्नता मजबूत होती है। आप इसे घर के मुख्य द्वार के पास लगा सकते हैं, जिससे घर में नेगेटिव एनर्जी प्रवेश नहीं करती है और परिवार में हमेशा सुख-शांति बनी रहती है।

IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करें