Nag Panchami will be celebrated in a very auspicious coincidence

बेहद शुभ संयोग में मनाया जाएगा नाग पंचमी, जानिए इससे जुड़ी खास बातें

हिंदू धर्म के अनुसार, सावन मास में पड़ने वाले त्यौहारों का ​बहुत महत्व होता है। वहीं सावन के महीने में नाग पंचमी का त्यौहार भी मनाया जाता है।

Edited By: , July 4, 2022 / 07:57 PM IST

Nag panchami: हिंदू धर्म के अनुसार, सावन मास में पड़ने वाले त्यौहारों का ​बहुत महत्व होता है। वहीं सावन के महीने में नाग पंचमी का त्यौहार भी मनाया जाता है। यह त्यौहार भगवान शिव जी को समर्पित होता है। इसे हिंदू धर्म में ​बड़े ही धूम धाम के साथ मनाया जाता है। इस पवित्र दिन विधि विधान से नाग देवता की पूजा अर्चना की जाती है। हिंदू पंचांग के अनुसार सावन माह के शुक्ल पक्ष की पंचमी तिथि को नाग पंचमी का पर्व मनाया जाता है।

Read More: बेटे ने मेडिकल कॉलेज को दान की मां की डेड बॉडी, कहा…

धार्मिक मान्यताओं के मुताबिक नागों को भी देवता के रूप में पूजा जाता है। वहीं भगवान शिव को नाग बहुत अधिक प्रिय होते हैं। इस पवित्र दिन नाग देवता की पूजा करने से भगवान शिव भी प्रसन्न होते हैं।

आइए जानें नाग पंचमी की तिथि, शुभ मुहूर्त और पूजा विधि—
Nag panchami: इस साल 2 अगस्त को नाग पंचमी का त्यौहार मनाया जाने वाला है। हिंदू पंचांग के मुताबिक 2 अगस्त को सुबह 05:14 से पंचमी तिथि प्रारंभ होगी जो कि 3 अगस्त को सुबह 05:42 तक रहेगी। मुहूर्त की अवधि 02 घंटे 41 मिनट तक रहेगी। नाग पंचमी के दिन नाग देवता की पूजा करने से कालसर्प दोषों से मुक्ति मिल जाती है। नाग देवता को घर का रक्षक भी माना जाता है। इस दिन नाग देवता की पूजा करने से घर में सुख, शांति और समृद्धि आती है।

Read More:  Tata Tiago से लेकर Safari तक इन कारों पर मिल रहा भारी डिस्काउंट, फटाफट लपक लो इनके ऑफर

 

#HarGharTiranga