धर्मांतरण के केस दर्ज होने के बाद यहां के प्रार्थना सभाओं पर पुलिस को कड़ी निगरानी के दिए निर्देश | Police in Shahjahanpur orders strict vigil at prayer meetings

धर्मांतरण के केस दर्ज होने के बाद यहां के प्रार्थना सभाओं पर पुलिस को कड़ी निगरानी के दिए निर्देश

धर्मांतरण के केस दर्ज होने के बाद यहां के प्रार्थना सभाओं पर पुलिस को कड़ी निगरानी के दिए निर्देश

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 07:49 PM IST, Published Date : January 5, 2021/9:05 am IST

शाहजहांपुर (उप्र) पांच जनवरी (भाषा) उत्तर प्रदेश के शहजहांपुर जिले में धर्मांतरण के तीन मामले दर्ज होने के बाद जिले के सभी पुलिस थानों को अपने इलाके में हो रहीं प्रार्थना सभाओं पर निगरानी रखने के निर्देश दिए गए हैं कि कहीं उनकी आड़ में धर्मांतरण नहीं हो रहा है।  

पढ़ें- पति को हुआ प्यार, पत्नी ने प्रेमिका से डेढ़ करोड़…

पुलिस अधीक्षक एस आनंद ने मंगलवार को बताया कि जिले के थानों को निर्देश दिए गए हैं कि वे अपने क्षेत्र में हो रही प्रार्थना सभा की पूरी जानकारी रखें तथा जब पूरी तरह आश्वस्त हो जाएं कि प्रार्थना की आड़ में लोगों का धर्मांतरण कराया जा रहा है, तब कड़ी कार्रवाई करें।

पढ़ें- छत्तीसगढ़ बीजेपी प्रभारी डी. पुरंदेश्वरी का आज …

आनंद ने बताया कि विश्व हिंदू परिषद के जिला मंत्री राजेश अवस्थी ने अपने कार्यकर्ताओं के साथ रविवार को शहर कोतवाली अंतर्गत आवास विकास कालोनी में एक किराए के मकान में चल रही प्रार्थना सभा में शिरकत कर रहे पांच लोगों को बरेली मोड़ चौकी प्रभारी जितेंद्र सिंह को सौंपा था, जिसके बाद पुलिस ने इन्हें हिरासत में ले लिया था।  पुलिस अधीक्षक ने बताया कि जांच में पाया गया कि हिरासत में लिए गए आरोपियों में से तीन हिंदू हैं तथा दो ईसाई। ऐसे में हिंदू -हिंदू का धर्म परिवर्तन कैसे कर सकता है?

पढ़ें- रमन के शायराना ट्वीट पर चौबे का पलटवार, पुराने …

उन्होंने बताया कि मामले की विवेचना की जा रही है। आरोपियों में डेविड, जगन (कन्याकुमारी), अजय कुमार, रजत कुमार तथा शिरीष गुप्ता शाहजहांपुर निवासी को निजी मुचलके पर छोड़ दिया गया है। उन्होंने बताया कि आरोपियों को निर्देश दिये गये हैं कि वे विवेचना के दौरान जांच में पुलिस का सहयोग करेंगे।

पढ़ें- गांव के सभी देवताओं में बड़े होते हैं ठाकुर देवता.. जानिए इनकी मान्यता

जिले में जबरन धर्मातंरण का पहला मामला कोतवाली पुलिस ने उन्नीस दिसंबर को दर्ज किया था, जिसमें मोहम्मद सैयद पर शादी के लिये एक हिंदू महिला का जबरन धर्मांतरण कराने का आरोप था। इस तरह का दूसरा मामला 20 दिसंबर को कटरा पुलिस थाने में दर्ज किया गया था तथा तीसरा मामला कोतवाली में रविवार को दर्ज किया गया है ।