Pongal 2024

Pongal 2024: कब है पोंगल..? यहां देखें शुभ मुहूर्त और महत्व

Pongal 2024 कब है पोंगल..? यहां देखें शुभ मुहूर्त और महत्व Pongal 2024 Subh Muhurt, Puja Vidhi or Mahatv

Edited By :   Modified Date:  December 26, 2023 / 09:37 PM IST, Published Date : December 26, 2023/9:37 pm IST

Pongal 2024: साल का अंत होने में महज कुछ ही दिन रह गए हैं। हर कोई बेसर्बी से नए साल का इंतजार कर रहा है। हिंदू धर्म में साल की शुरुआत होने के साथ-साथ तीज-त्योहार भी आते हैं, जिनका हिंदुओं को बेहद इंतजार होता है। नए साल के पहले महीने में मकर संक्रांति का पर्व मनाया जाएगा। इसे पोंगल के नाम से भी जाना जाता है। देश के विभिन्न हिस्सों में अलग अलग तरीके से और बहुत धूमधाम से मनाया जाता है। पोंगल पर अच्छी फसल, प्रकाश और सुखदायी जीवन के लिए सूर्य, प्रकृति, पशु, देव सभी के के प्रति कृतज्ञता व्यक्त करने का पर्व है।

Read more: इन राशि वालों के लिए बेहद शानदार रहने वाला है नया साल, राजा की तरह जीवन जियेंगे ये जातक, विवाह के भी बन रहे योग 

पोंगल शुभ मुहूर्त

पोंगल का पर्व वैसे तो हर साल 14 जनवरी को मनाया जाता है। लेकिन, इस बार पोंगल का पर्व 15 जनवरी को मनाया जाएगा। दरअसल, पोंगल की तिथि का आरंभ रात में 8 बजकर 42 मिनट से हो रहा है। ऐसे में उदय तिथि में यानी 15 जनवरी 2023 को मकर संक्रांति/पोंगल मनाई जाएगी।

Read more: Health Benefits of Kiwi: प्लेटलेट्स की कमी दूर करने के साथ कई बीमारियों को दूर करता है कीवी 

पोंगल का महत्व

दक्षिण में पोंगल पर्व के दौरान लोग भगवान सूर्यदेव की पूजा-पाठ कर कृषि की अच्छी उपज और पैदावार के लिए धन्यवाद करते हैं। मान्यता है कि इस दिन तमिल नववर्ष का आरंभ भी होता है। पहले दिन भोगी पोंगल पर अच्छा वर्षा के लिए इंद्रदेव का आभार प्रकट किया जाता है। वहीं, दूसरे दिन सूर्य देव, तीसरे दिन पशुओं की पूजा की जाती है। फिर आखिरी और चौथे दिन घर को फूलों से सजाया जाता है और सुख-समृद्धि की कामना की जाती हैं।

IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करें

Follow the IBC24 News channel on WhatsApp