पुजारी ने मंदिर में सेनिटाइजर का किया विरोध, 8 जून से खोलने की है तैयारी | Priest protests sanitizer in temple, preparations to open from June 8

पुजारी ने मंदिर में सेनिटाइजर का किया विरोध, 8 जून से खोलने की है तैयारी

पुजारी ने मंदिर में सेनिटाइजर का किया विरोध, 8 जून से खोलने की है तैयारी

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:03 PM IST, Published Date : June 5, 2020/6:30 am IST

भोपाल। लॉकडाउन के चलते 2 महीने से भी अधिक समय से बंद देशभर के धार्मिक स्थल 8 जून से खोले जाएंगे। इस बीच देश में श्रद्धालुओं की आस्था और लोगों की मांग को देखते हुए केंद्र सरकार ने 8 जून से धार्मिक स्थल काेराेना गाइडलाइन का पालन करने के साथ खाेलने के आदेश दिए हैं।

पढ़ें- राजौरी के कालाकोट एनकाउंटर में 1 और दहशतगर्द ढेर, इलाके में 2-3 आतंकियों के छ.

ऐसे में देश भर में मंदिराें काे खाेलने की तैयारियां शुरू कर दी है। कुछ मंदिरों में पुजारी सेनिटाइजर मशीन का विरोध कर रहे हैं। 

भोपाल मां वैष्णवधाम नव दुर्गा मंदिर के पुजारी ने कहा,’शासन का कार्य है गाइडलाइन जारी करना लेकिन मैं मंदिरों में सैनिटाइज़र मशीन के विरोध में हूं क्योंकि इसमें अल्कोहल होता है।

पढ़ें- संसद भवन परिसर में कोरोना की दस्तक, कर्मचारी की रिपोर्ट पॉजिटिव आने…

हम शराब पीकर जब मंदिर में प्रवेश नहीं कर सकते हैं तो अल्कोहल से हाथ सैनिटाइज करके कैसे घुस सकते हैं। आप हाथ धोने की मशीन सभी मंदिरों के बाहर लगाइए, वहां पर साबुन रखिए उसको हम स्वीकार करते हैं। वैसे भी मंदिर में तो व्यक्ति घर से नहा कर ही प्रवेश करता है।

पढ़ें- दिल्ली के मरकज में शामिल होने वाले 2200 विदेशी जमाती ब्लैक लिस्टेड,…

पंजाब के अमृतसर के दुर्गियाना मंदिर में सैनिटाइजेशन का काम किया जा रहा है। मंदिर के पुजारी ने बताया-“गाइलाइंस का पालन करते हुए हम 7-8 फीट की दूरी से दर्शन कराते हैं, सुबह से शाम तक मंदिर को 5-7 बार सैनेटाइज किया जाता है।

 

पढ़ें- चीन से तनातनी के बीच सीमा पर हवाई पट्टी का निर्माण, लद्दाख के पास ब…

दिल्ली: अनलॉक-1 के तहत देश में मंदिर 8 जून से खुल रहे हैं, इसके लिए कालकाजी मंदिर एहतियातन जरूरी कदम उठा रहा है। कालकाजी मंदिर के महंत ने बताया-“हम मंदिर में हर एंट्री प्वाइंट पर सैनेटाइजेशन टनल लगा रहे हैं। हम भक्तों से निवदेन करेंगे कि मंदिर में फूल और प्रसाद लेकर न आएं।”

उत्तर प्रदेश:देश में 8जून से मंदिर खुल रहे हैं, मुरादाबाद के चामुंडा मंदिर में एहतियातन तैयारियां चल रही हैं। सरकार ने कल मंदिरों के लिए मानक संचालन प्रक्रिया(SOP) जारी की है। मंदिर के पुजारी ने बताया-“मंदिर में भक्तों को किसी मूर्ति को नहीं छूने देंगे,न ही प्रसाद देंगे।