चीन से तनातनी के बीच सीमा पर हवाई पट्टी का निर्माण, लद्दाख के पास बोफोर्स की तैनाती | Construction of airstrip on border between China and Tanatani, deployment of Bofors near Ladakh

चीन से तनातनी के बीच सीमा पर हवाई पट्टी का निर्माण, लद्दाख के पास बोफोर्स की तैनाती

चीन से तनातनी के बीच सीमा पर हवाई पट्टी का निर्माण, लद्दाख के पास बोफोर्स की तैनाती

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:46 PM IST, Published Date : June 4, 2020/9:12 am IST

नई दिल्ली। भारत-चीन ने लद्दाख से अपनी-अपनी सेनाएं तो पीछे जरुर कर लिए हैं लेकिन तनाव अभी भी कम नहीं हुआ है। चीन ने लद्दाख से अपनी सेना को दो किलोमीटर पीछे बुला लिया है। वहीं भारत ने भी अपने जवानों को 1 किमी पीछे कर लिया है। 

पढ़ें- वर्चुअल सम्मेलन में ऑस्ट्रेलियाई पीएम ने की भारत की सराहना, पीएम मोदी ने दिया…

चीन ने नियंत्रण रेखा के पास करीब 5 हजार सैनिकों को तैनात कर लिया है। भारत ने भी इस बार पीछे न हटने का इरादा पक्का कर लिया और किसी भी स्थिति से निपटने के लिए नियंत्रण रेखा पर अपने सैनिकों की संख्या बढ़ा दी है।  इसी बीच अब खबर आ रही है कि वास्तविक नियंत्रण रेखा (Line of Actual Control) यानी LAC के पास भारत ने हवाई पट्टी का भी निर्माण तेज़ किया है।

पढ़ें- गर्भवती हथिनी की हत्या पर केंद्र सरकार गंभीर, वन मंत्री प्रकाश जावड…

इंडियन एयरफोर्स की ओर से दक्षिण कश्मीर में बिज्बेहरा इलाके के पास NH-44 पर हवाई पट्टी बनाने का काम एक बार फिर तेज कर दिया गया है। इस हवाई पट्टी की लंबाई तीन किलोमीटर के करीब है। बताया जा रहा है कि चीन के साथ चल रहे विवाद के बीच ही इस पट्टी का निर्माण शुरू हुआ है। बता दें कि इस बार भारत किसी भी कीमत पर पीछे हटने को तैयार नहीं है।

पढ़ें- देश में कोरोना के मामले में सबसे बड़ी बढ़त, बीते 24 घंटे में 9,304 …

गौरतलब है कि LAC के पास चीन लगातार निर्माण कर रहा है और तेजी से हथियारों की स्पलाई भी तेज करने में जुटा हुआ है। चीन के किसी भी हमले का जवाब देने के लिए 60 बोफोर्स आर्टिलरी गन को लद्दाख के पास भेजा जा रहा है।

पढ़ें- मोदी कैबिनेट का बड़ा फैसला, अब श्‍यामा प्रसाद मुखर्जी बंदरगाह के ना..

भारतीय सेना की ओर से पहले ही कह दिया गया है कि वह हर मसले का हल बातचीत से निकालने को तैयार है। इसके बावजूद दूसरी ओर से कोई गतिविधि होती है तो वह उससे निपटने के लिए भी पूरी तरह से तैयार है।