Karva Chauth 2022

Karva Chauth 2022: करवा चौथ पर जरूर कर लें ये उपाय, पति को मिलेगा लंबी उम्र का वरदान

Karva Chauth 2022: करवा चौथ का पर्व हर साल कार्तिक मास के कृष्ण पक्ष की चतुर्थी को मनाया जाता है, दिन मंगलसूत्र से जुड़े कुछ उपाय जरूर करें

Edited By :   Modified Date:  November 29, 2022 / 02:23 PM IST, Published Date : October 9, 2022/10:24 pm IST

नई दिल्ली। Karva Chauth 2022: करवा चौथ का पर्व हर साल कार्तिक मास के कृष्ण पक्ष की चतुर्थी को मनाया जाता है। इस बार करवा चौथ 13 अक्टूबर को मनाया जाएगा। इस दिन विवाहित महिलाएं अपने पति की लंबी उम्र के लिए व्रत रखती हैं। कई जगह कुंवारी कन्याएं भी अच्छे वर की कामना के लिए करवा चौथ व्रत रखती हैं। करवा चौथ का त्योहार पूरे उत्तर भारत में धूमधाम से मनाया जाता है। यह व्रत सूर्योदय से पहले से शुरू कर चांद निकलने तक रखा जाता है। इस दिन मंगलसूत्र से जुड़े कुछ उपाय बहुत लाभदायक माने जाते हैं।

अब लोन लेने पर भी होगा फायदे का सौदा, खाता खुलवाते समय देना होगा इन बातों का ध्यान 

करवा चौथ पर मंगलसूत्र के उपाय 

Karva Chauth 2022: सुहागन महिलाओं को करवा चौथ पर मंगलसूत्र जरूर पहनना चाहिए। मंगलसूत्र के काले धागे पति-पत्नी को बुरी नजर से बचाते हैं। करवाचौथे के दिन अपने मंगलसूत्र को गंगाजल से धो लें और इस पर हल्दी और कुमकुम का टीका लगाएं। करवाचौथ के दिन अपने मंगलसूत्र की पूजा भी करनी चाहिए। इससे पति-पत्नी के बीच का संबंध मजबूत होता है और सौभाग्यवती होने का वरदान मिलता है।

इस मॉम-टू-बी एक्ट्रेस ने रेड काफ्तान ड्रेस में दिखाया जलवा, चेहरे की चमक देख फैंस बोले… 

मंगलसूत्र का महत्व

Karva Chauth 2022: हिंदू धर्म में मंगलसूत्र का विशेष महत्व है। मंगलसूत्र का संबंध भगवान शिव और माता पार्वती से है। मंगलसूत्र में कई सारे काले मोती एक धागे में पिरोए जाते हैं। इन काले मोती का विशेष महत्व है। इन मोतियों के बिना मंगलसूत्र अधूरा माना गया है। इन मोतियों को भगवान शिव और माता पार्वती के बीच एक बंधन का प्रतीक माना गया है। कहा जाता है कि मंगलसूत्र में सोना यानि स्वर्ण माता पार्वती और काले मोती भगवान शिव का प्रतीक हैं।

IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करें