Shukrawar Ke Upay: शुक्रवार के दिन जरूर करें ये उपाए, कभी नहीं होगी पैसों की कमी, मिलेगा मां लक्ष्मी का आशीर्वाद |

Shukrawar Ke Upay: शुक्रवार के दिन जरूर करें ये उपाए, कभी नहीं होगी पैसों की कमी, मिलेगा मां लक्ष्मी का आशीर्वाद

Shukrawar Ke Upay: शुक्रवार के दिन जरूर करें ये उपाए, कभी नहीं होगी पैसों की कमी, मिलेगा मां लक्ष्मी का आशीर्वाद

Edited By :   Modified Date:  March 1, 2024 / 07:02 AM IST, Published Date : March 1, 2024/7:02 am IST

Shukrawar Ke Upay: हिंदू धर्म शास्त्रों के अनुसार शुक्रवार का दिन देवी लक्ष्मी को समर्पित माना गया है। देवी के आठ स्वरूप में से एक है धनलक्ष्मी अवतार, जिनकी पूजा-अर्चना धन एवं समृद्धि के लिए की जाती है। इस दिन यदि पूरे विधि-विधान के साथ मां की पूजा की जाए तो वह प्रसन्न होती हैं और मनचाहा वरदान देती हैं। वहीं शुक्रवार के दिन कुछ उपाय करके भी आप मां लक्ष्मी को प्रसन्न कर सकते हैं। शुक्रवार के इन उपायों को करने से घर में धन की कमी नहीं होती और परिवार में सुख-समृद्धि रहती है। बता दें कि कुछ लोग इस दिन उपवास भी रखते हैं।

Read More: Krishi Mela: राजधानी में तीन दिवसीय कृषि मेला का आयोजन आज से, अत्याधुनिक कृषि मशीनों का किया जाएगा प्रदर्शन 

सीप चढ़ाएं: मान्यता है कि देवी लक्ष्मी समुद्र की गहराई में सीप में वास करती थी, इसलिए देवी लक्ष्मी की पूजा करते समय शंख, सीप आदि चढ़ाने से देवी लक्ष्मी प्रसन्न होती है।  पूजा के पश्चात सीपियों को घर की तिजोरी में रुपये-पैसे के साथ रखें।

उधार न दें: शुक्रवार वाले दिन शक्कर उधार न करें। इससे घर में दरिद्रता का वास होता है। इसके अलावा इस दिन दिया हुआ पैसा उधार वापिस मिलने की संभावना भी कम होती है।

गाय को चारा और रोटी खिलाएं: सनातन धर्म के अनुसार गाय को प्रतिदिन रोटी खिलाने से सौ यज्ञों से मिलने वाले पुण्य प्राप्त होता है। इसके साथ ही गाय को हरा चारा खिलाने से लक्ष्मी जी प्रसन्न होती है और मनोकामना पूर्ण करती है।

देश दुनिया की बड़ी खबरों के लिए यहां करें क्लिक

Follow the IBC24 News channel on WhatsApp