Shukrawar ke upay

Shukrawar ke upay : शुक्रवार को करें ये काम, दौड़ी आएंगी मां लक्ष्मी, घर में होगी धन की बरसात

Shukrawar ke upay : शुक्रवार को करें ये काम, दौड़ी आएंगी मां लक्ष्मी, घर में होगी धन की बरसात

Edited By :   Modified Date:  May 26, 2023 / 09:02 PM IST, Published Date : May 26, 2023/9:02 pm IST

नई दिल्ली ।  Shukrawar ke upay शुक्रवार का दिन देवी लक्ष्मी को समर्पित है, इसलिए इस दिन लक्ष्मी जी के साथ ही उनके सभी अवतारों की पूजा की जाती है। समस्त प्रकार के भोगों की प्राप्ति के लिए शुक्रवार को एकाग्रचित्त होकर देवी लक्ष्मी के साथ ही अन्य देवताओं का पूजन करने से और यथासंभव ब्राह्मणों को अन्न दान करने से पुण्य फल की प्रप्ति होती है।

कमल का फूल : Shukrawar ke upay  माता लक्ष्मी को कमल का फूल अति प्रिय है। अत: लक्ष्मी मंदिर में जाकर विधिवत पूजा के दौरान उन्हें कमल का फूल अर्पित करें। इसके अलावा आप चाहे तो केवड़े के फूल भी अर्पित कर सकते हैं। उन्हें पीला फूल चढ़ाकर भी प्रसन्न किया जा सकता है। इन्हें लाल गुलाब का फूल भी काफी प्रिय है।

यह भी पढ़े : शनिवार को करें इन चीजों का दान, शनिदेव की कृपा से बदल जाएगी किस्‍मत 

गुलाबी वस्त्र चढ़ाए : Shukrawar ke upay  मान्यता है कि शुक्रवार के दिन धन लक्ष्मी स्वरूप को गुलाबी वस्त्र चढ़ाने से घर में धन दौलत वैभव आदि की कोई कमी नहीं होती है। यदि आप शुक्रवार के दिन किसी भी व्यापार या आर्थिक सौदे के लिए जाते हैं, तो उस दिन गुलाबी कपड़े पहन कर ही जाएं। मान्यता है कि ऐसा करने से बिगड़े हुए सौदे भी अपने पक्ष में आ जाते हैं।

तुलसी चढ़ाए : Shukrawar ke upay  सनातन धर्म में तुलसी की पूजा श्रेष्ठ मानी गई है। वैसे तो प्रतिदिन तुलसी में जल चढ़ाने से घर में सुख-शांति बनी रहती है लेकिन शुक्रवार के दिन तुलसी को जल अर्पित करने से और शाम को घी का दीपक लगाकर 11 परिक्रमा लगाने से धन लाभ होता है। आर्थिक तंगी से जूझ रहे लोगों को नियमित रूप से तुलसी की उपासना करनी चाहिेए।

यह भी पढ़े : नए संसद भवन को लेकर उमर अब्दुल्ला ने की तारीफ, उद्घाटन को लेकर कही ये बात

 
Flowers