पर्यटन स्थल के रूप में विकसित होगा ऊंची पहाड़ी पर बना सिद्धबाबा धाम, गणेश चतुर्थी पर विकास कार्यों का शु​भारंभ | Siddhababa Dham built on a high hill to be developed as a tourist destination, start of development work on Ganesh Chaturthi

पर्यटन स्थल के रूप में विकसित होगा ऊंची पहाड़ी पर बना सिद्धबाबा धाम, गणेश चतुर्थी पर विकास कार्यों का शु​भारंभ

पर्यटन स्थल के रूप में विकसित होगा ऊंची पहाड़ी पर बना सिद्धबाबा धाम, गणेश चतुर्थी पर विकास कार्यों का शु​भारंभ

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 07:51 PM IST, Published Date : August 22, 2020/5:17 pm IST

कोरिया। छतीसगढ़ सरकार द्वारा कोरिया जिले के प्राचीन और प्रमुख धार्मिक स्थल सिद्धबाबा धाम को पर्यटन स्थल के रूप में विकसित करने का काम शुरू कर दिया गया है । भरतपुर सोनहत विधानसभा क्षेत्र के दस प्रमुख जगहों को पर्यटन स्थलों के रूप में विकसित करने इलाके के विधायक गुलाब कमरो ने मुख्यमंत्री भूपेश बघेल को पत्र लिखा था । जिसके बाद ऊंची पहाड़ी पर स्तिथ सिद्धबाबा धाम के विकास को लेकर काम शुरू हो गया है।

ये भी पढ़ें:टूटे दांत से लिखी थी महाभारत, कैसे पड़ा था ‘एकदंत’ विघ्नहर्ता का नाम.. जानिए

बताया जा रहा है कि आने वाले समय मे मैहर की तर्ज पर सिद्धबाबा धाम का विकास होगा जहाँ ऊपर पहाड़ी तक जाने के लिए चार मीटर चौड़ी सड़क बनाई जाएगी। यहां जिला खनिज न्यास मद सरगुजा विकास प्राधिकरण और धर्मस्व विभाग से पचास लाख रुपए खर्च किये जायेंगे जिससे सड़क निर्माण गेट निर्माण मंदिर का जीर्णोद्धार सीढ़ी निर्माण किये जायेंगे। सिद्धबाबा धाम के विकास में सिद्धबाबा विकास समिति भी जनप्रतिनिधियों के साथ आगे आकर जनसहयोग से कई काम करवाएगी।

ये भी पढ़ें: Ganesh Chaturthi: इस मुस्लिम देश के नोट पर छप चुकी है गणेश जी की तस…

बता दें कि सिद्धबाबा धाम में ऊंची पहाड़ी पर भोलेनाथ विराजे हैं जहां दर्शन करने साल भर श्रद्धालुओं का जाना आना लगा रहता है । यहां मकर संक्रांति पर विशाल मेला भी लगता है। सिद्धबाबा धाम की ओर आज तक किसी का ध्यान नहीं जा रहा था ऐसे में सीएम भूपेश बघेल के मिले निर्देश के बाद इलाके के विधायक गुलाब कमरो और विनय जायसवाल ने वन विभाग और एसईसीएल प्रबंधन से बातचीत कर विकास के काम में आ रही अड़चनों को दूर कराया । गणेश चतुर्थी के पहले दिन यहां काम की शुरुआत की गई जिसमें हर वर्ग के लोग मौजूद थे। सिद्धबाबा समिति ने धाम को पर्यटन स्थल के रूप में विकसित करने पर खुशी जताई है ।

ये भी पढ़ें: आज से गणेशोत्सव का शुभारंभ : महादेव के क्रोध के भाजन बने थे गणेश, द…