Ganesh Chaturthi: इस मुस्लिम देश के नोट पर छप चुकी है गणेश जी की तस्वीर, करेंसी भी भारत की तरह | Ganesh Chaturthi : Lord Ganesh picture has been printed on the note of this Muslim country

Ganesh Chaturthi: इस मुस्लिम देश के नोट पर छप चुकी है गणेश जी की तस्वीर, करेंसी भी भारत की तरह

Ganesh Chaturthi: इस मुस्लिम देश के नोट पर छप चुकी है गणेश जी की तस्वीर, करेंसी भी भारत की तरह

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:26 PM IST, Published Date : August 22, 2020/8:50 am IST

नई दिल्ली। आज गणेश चतुर्थी का पर्व मनाया जा रहा है। आज के दिन गणपति घर में गणपति की स्थापना की जाती है और अगले 10 दिनों तक पूरी श्रद्धा से उनकी पूजा की जाती है। विघ्नहर्ता गणेश जी की आराधना करने से सभी तरह के दुख दूर हो जाते हैं।

Read More News: सुशांत के कुक नीरज से CBI ने की 5 घंटे तक पूछताछ, 14 जून को फ्लैट की घटना की एक-एक बात.. जानिए

वहीं आपको ये जानकर हैरानी होगी कि दुनिया में एक ऐसा मुस्लिम देश भी है जहां नोट पर गणेश जी की तस्वीर छपी है। इस देश की करेंसी भारतीय करेंसी की तरह है। लेकिन फर्क इतना है कि नोट में गणेश जी की तस्वीर छपी है।

Read More News: युवती के इशारे को समझ लिया इजहार, फिर सड़क पर हो गई जूतम- पैजार, वायरल हुआ वीडियो 

दरअसल हम बात कर रहे हैं मुस्लिम देश इंडोनेशिया की। यहां के नोट में गणेश जी की तस्वीर छपी रहती हैं। यहां की करेंसी भी भारत की करेंसी की तरह जिसे रुपियाह कहते हैं। हालांकि यहां की सरकार ने सिर्फ 20 हजार के नोटों पर गणेश की फोटो है। बाकी अन्य छोटे नोटो नहीं।

Read More News: पंजाब के तरनतारन में BSF ने 5 घुसपैठियों को किया ढेर, राइफल और पिस्टल बरामद

नोट में भगवान गणेश को फोटो को नोट में छापने की वजह यह है कि इंडोनेशिया में शिक्षा, कला और विज्ञान का देवता माना जाता है। जिसके चलते गणेश जी तस्वीर नोट में छपी गई है। इस नोट पर गणपति जी की तस्वीर के साथ वहा के शिक्षा मंत्री की भी तस्वीर आप नोट में देख सकते हैं।

Read More News: मेडिकल कॉलेज के डीन के खिलाफ भ्रष्टाचार के आरोप, संसदीय सचिव ने स्वास्थ्य सचिव से की शिकायत 

 
Flowers