सूर्यग्रहण: 12 घंटे पहले ही शुरू हो जाएगा सूतक, रात 10 बजे से बंद हो जाएंगे चारों धाम के कपाट | Solar eclipse: Sutak will start 12 hours before, the doors of the four shrines will be closed from 10 pm

सूर्यग्रहण: 12 घंटे पहले ही शुरू हो जाएगा सूतक, रात 10 बजे से बंद हो जाएंगे चारों धाम के कपाट

सूर्यग्रहण: 12 घंटे पहले ही शुरू हो जाएगा सूतक, रात 10 बजे से बंद हो जाएंगे चारों धाम के कपाट

: , March 11, 2021 / 02:37 PM IST

उत्तराखंड। साल का पहला सूर्य ग्रहण रविवार यानी 21 जून को सुबह 9:15 बजे से शुरू होगा जो दोपहर बाद 03:04 बजे तक रहेगा। वहीं सूर्य ग्रहण के 12 घंटे पहले ही सूतक लग जाएगा। ज्योतिष के अनुसार रात 10:25 से सूतक शुरू हो जाएगा जो 21 जून को ग्रहण की समाप्ति पर खत्म हो जाएगा।

Read More News: भाजपा ने 2 पार्षदों को दिखाया बाहर का रास्ता, पार्टी विरोधी गतिविधियों के चलते हुई कार्रवाई

इस दौरान किसी भी तरह का शुभ कार्य नहीं किया जाता है। मंदिरों के दरवाजे बंद हो जाते है। सूतक काल के दौरान न ही भोजन किया जाता है और न ही खाना पकाया जाता है। वहीं सूतक के प्रारंभ से पहले ही आज रात 10 बजे से चार धाम के मंदिर के कपाट बंद हो जाएंगे।

Read More News: प्रदेश में रिमझिम बारिश का दौर जारी, अधिकतर इलाकों में सक्रिय हुआ मानसून

बद्रीनाथ धाम के धर्माधिकारी भुवन चंद्र उनियाल ने बताया कि सूर्य ग्रहण भले ही कल है लेकिन उसका सूतक 12 घंटे पहले ही शुरू हो जाएगा। उन्होंने बताया कि आज रात 10.25 बजे से सूतक शुरू होगा जो 21 जून की दोपहर 1.53 बजे तक रहेगा। इसके बाद चारों धामों के मंदिर परिसरों की साफ-सफाई के बाद ही पूजा-अर्चना की जाएगी।

ग्रहण के दौरान राहू सूर्य और चंद्रमा का कुछ देर के लिए उन्हें अपना ग्रास बना लेता है। इसी कारण से जब भी ग्रहण पड़ता तो ग्रहण के प्रभाव को कम करने के लिए मंदिरों के दरवाजे बंद कर दिए जाते हैं। सूतक काल के आरंभ होने पर कुछ भी न तो खाया जाता है और न ही किसी तरह का भोजन बनाया जाता है। ग्रहण के खत्म होने के साथ ही सूतक का समय भी खत्म हो जाता है। इसके बाद स्नान कर पूजा- पाठ किया जाता है।

Read More News: गरीब कल्याण रोजगार अभियान की लॉन्चिंग, 125 दिनों के मिशन में खर्च होंगे 50 हजार करोड़

 

#HarGharTiranga