Offer these 5 bhogs to Mother Saraswati on Basant Panchami

बसंत पंचमी पर विद्यार्थी मां सरस्वती को जरूर लगाएं ये 5 भोग, ज्ञान की देवी के साथ मां लक्ष्मी की बरसेगी कृपा, पलट जाएंगे किस्मत के सितारे

Students must offer these 5 bhog to Maa Saraswati on Basant Panchami : बसंत पंचमी पर मां सरस्‍वती को अर्पित किए जाने वाले 5 भोग के बारे में

Edited By: , January 25, 2023 / 06:07 PM IST

Offer these 5 bhogs to Mother Saraswati on Basant Panchami: हिंदू धर्म में देवी की विशेष पूजा-आराधना के लिए बसंत पंचमी का पर्व बहुत ही खास माना जाता है। इस दिन मां सरस्वती की विधि विधान से पूजा की जाती है। मां सरस्वती को ज्ञान की देवी भी कहा जाता है। इसलिए यह दिन विद्यार्थियों के लिए बहुत खास होता है। बता दे कि इस बार बसंत पंचमी 26 जनवरी को इस बार मनाई जाएगी और इस दिन विधि-विधान से ज्ञान और संगीत की देवी मां सरस्‍वती की पूजा की जाएगी और उनके प्रिय भोग लगाएं जाएंगे। आज हम आपको बताने जा रहे हैं ।

बसंत पंचमी पर मां सरस्‍वती को अर्पित किए जाने वाले 5 भोग के बारे में जो मां को बेहद प्रिय माने जाते हैं। इन भोग को लगाने से विद्या की देवी प्रसन्‍न होकर हमारे जीवन को खुशियों से भर देंगी।अगर आप भी मां सरस्वती की कृपा पना चाहते है तो आज हम आपको कुछ उपाय बताने जा रहे है जिसको करने से आपके उपर मां सरस्वती और लक्ष्मी की कृपा बरसेगी।

यह भी पढ़े : Most Expensive NZ bowler in ODI: विराट, सूर्या और पांड्या का विकेट लेकर भी बदनाम हुआ न्यूजीलैंड का यह बॉलर, खुद के नाम दर्ज करा बैठा बदनुमा रिकॉर्ड

बसंत पंचमी पर पीले चावल का भोग

बसंत पंचमी पर पीले रंग के केसर‍ के मीठे चावल से मां सरस्‍वती का भोग लगाने की परंपरा है। पीले चावल को देसी घी, चीनी, केसर और सूखी मेवाएं मिलाकर यह व्‍यंजन तैयार किया जाता है। पीले चावल का भोग लगाकर परिवार के सभी लोगों को प्रसाद के रूप में खिलाएं और आस-पड़ोस में भी बांटें।

बसंत पंचमी पर बेसन के लड्डू का भोग

बसंत पंचमी का पर्व इस साल गुरुवार है। इसलिए मां सरस्‍वती को इस बार बेसन के लड्डू का भोग लगाना भी सबसे अच्‍छा होगा। देसी घी के बने बेसन के लड्डू का भोग लगाएं। ऐसा करने से इस बार आपको मां सरस्‍वती के साथ ही देवगुरु बृहस्‍पति और भगवान विष्‍णु का भी आशीर्वाद प्राप्‍त होगा। मां सरस्‍वती आपके विवाह में आ रही अड़चनें दूर करेंगी और वाणी दोष भी दूर होगा।

बसंत पंचमी पर पीली बूंदी का भोग

बसंत पंचमी के अवसर पर मां सरस्‍वती को पीली बूंदी का भोग लगाना भी श्रेष्‍ठ होगा। आप चाहें तो मां सरस्‍वमी को बूंदी के लड्डू का भी भोग लगा सकते हैं। ऐसा करने से देवी सरस्‍वती उपासक पर मेहरबान होती है और उसकी बुद्धि तीव्र होती है। जातकों की किस्‍मत चमकती है।

बसंत पंचमी पर राजभोग का भोग

बसंत पंचमी की पूजा में मां सरस्‍वती को पीला रंग प्रिय होने के कारण पीले रंग की प्रधानता होती है। मां सरस्‍वती को इस दिन राज भोग अर्पित करना भी अच्‍छा माना जाता है। बसंत पंचमी पर मां सरस्‍वती को राजभोग का प्रसाद चढ़ाएं और इसे प्रसाद के रूप में सभी लोगों को खिला दें। ऐसा करने से आपके सौभाग्‍य में वृद्धि होगी।

बसंत पंचमी पर मालपुआ का भोग

Offer these 5 bhogs to Mother Saraswati on Basant Panchami : बच्‍चों के करियर में आ रही अड़चनों को दूर करने के लिए मां सरस्‍वती के भोग में मालपुए को भी श‍ामिल किया जा सकता है। जिन बच्‍चों का पढ़ाई में मन नहीं लगता उन बच्‍चों के हाथ से बसंत पंचमी पर मां सरस्‍वती की पूजा करनी चाहिए और मालपुए का भोग लगवाएं। ऐसा करने से बच्‍चों का मानसिक विकास होता है और बुद्धि तेज होती है।