अंतरिक्ष से भी दिखाई देती है इस मंदिर के गुंबद की चमक, जानिए क्या है इसका रहस्य? | The glow of the dome of this temple can also be seen from space, know what is its secret?

अंतरिक्ष से भी दिखाई देती है इस मंदिर के गुंबद की चमक, जानिए क्या है इसका रहस्य?

अंतरिक्ष से भी दिखाई देती है इस मंदिर के गुंबद की चमक, जानिए क्या है इसका रहस्य?

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 07:49 PM IST, Published Date : April 10, 2020/5:23 am IST

नईदिल्ली। दक्षिण भारत में 2000 हजार वर्ष पुराना एक ऐसा मंदिर है जिसकी चमक अंतरिक्ष तक जाती है। निश्चित ही ‍यदि कोई एलियन अंतरिक्ष से गुजरेगा तो उसे गिजा के पिरामिड, कैलाश पर्वत, कैलाश मंदिर के अलावा दक्षिण भारत का यह मंदिर भी निश्‍चित ही ध्यान आ​कर्षित करेगा।

ये भी पढ़ें: गुड फ्राइडे: दुनिया को प्रेम, दया, करुणा का संदेश देने वाले प्रभु यीशु के बलि…

दरअसल, वर्षों पूर्व एक सैटेलाइट इसके उपर से घूमा तो उसने एक स्थान पर अप्रत्याशित रूप से चमक देखी। इस चमक का कारण जानना चाहा तो पता चला कि यह तो दक्षिण भारत के केरल के अलाप्पुझा जिले के चेंगन्नूर के पास मुथावज़ी, पंडनाड में स्थित एक मंदिर के गुंबद की चमक है जो दूर तक फैल रही है।

ये भी पढ़ें: शुक्रवार के दिन करें मां संतोषी की आराधना, भक्तों को मिलता है मनवां…

माना जाता है कि इस मंदिर का गुंबद विश्व की सर्वाधिक अमूल्य धातु ‘इरेडियम’ से बनाया गया। इस मंदिर को पंदानाद श्रीकुमारमंगलम सुब्रमण्यम स्वामी का मंदिर कहा जाता है। मंदिर के गुंबद को कुछ विदेशियों ने जब इसे करोड़ों रुपए में खरीदने की इच्छा जताई तब मंदिर प्रशासन और गांव के लोगों को पहली दफा पता चला की यह मंदिर कितना महत्वपूर्ण है। स्थानीय लोगों ने प्रशासन से निवेदन कर इसकी सुरक्षा बढ़ाई।

ये भी पढ़ें: कभी नहीं होगी पैसे की किल्लत, मां लक्ष्मी को प्रसन्न करने करें ये आ…

स्थानीय लोगों ने इस मंदिर के बारे में कहा कि मंदिर का पवित्र पावन गर्भ गृह स्टोन और लकड़ी से बनाया गया है, लेकिन इसकी छत तांबे (कॉपर) की है लेकिन गुंबद विश्व की सर्वाधिक अमूल्य धातु इरेडियम का बना है यह कोई नहीं जानता था। इस धातु के कारण ही इस मंदिर के चारों और प्रकाश पुंज निर्मित हो जाता है जो अंतरिक्ष से भी दिखाई देता है। हालांकि अब भी यह रहस्य बरकरार है कि क्या यह खबर सही है? सही है तो उस गुबंद की धातु क्या अब भी सुरक्षित है?