These 5 remedies get the blessings of Lord Shiva on somavaar

सोमवार के दिन करें ये 5 खास उपाय, महादेव की कृपा से पूरे हो जाएंगे सारे काम

Somavaar Upay: शास्त्रों में बताया गया है कि सोमवार का दिन सभी कष्टों को दूर करने के लिए सबसे उपयोगी है। इसके साथ यह भी बताया गया है कि सोमवार के दिन कुछ उपाय करने से व्यक्ति के जीवन में बड़ा परिवर्तन आता है और उस पर भगवान शिव की कृपा सदैव बनी रहेगी।

Edited By :   Modified Date:  January 23, 2023 / 07:01 AM IST, Published Date : January 23, 2023/6:56 am IST

Somavaar  Upay: नई दिल्ली। हिन्दू धर्म में हर दिन किसी न किसी देवी-देवता को समर्पित होता है। ठीक उसी प्रकार आज के दिन भगवान शिव का होता है। इस दिन लोग अच्छे वर की प्राप्ति के लिए उनकी उपासना करते हैं। इतना ही नहीं इस दिन भगवान शिव की पूजा करने से और उनसे जीवन में सफलता की प्रार्थना करने से सभी कार्य सफल हो जाते हैं। शास्त्रों में भी बताया गया है कि सोमवार का दिन सभी कष्टों को दूर करने के लिए सबसे उपयोगी है। इसके साथ यह भी बताया गया है कि सोमवार के दिन कुछ उपाय करने से व्यक्ति के जीवन में बड़ा परिवर्तन आता है और उस पर भगवान शिव की कृपा सदैव बनी रहेगी।

Read more: ये पांच तरीके आपको बना सकते हैं धनवान, पैसों से हर वक्त भरी रहेगी तिजोरी

Somavaar  Upay: सोमवार के दिन इन 5 उपायों से मिलता है भगवान शिव का आशीर्वाद

ब्रह्म मुहूर्त में स्नान ध्यान

भगवान शिव को समर्पित सोमवार के दिन सुबह ब्रह्म मुहूर्त में उठकर स्नान ध्यान करने के बाद भगवान शिव के दर्शन अवश्य करें। इसके साथ शिव चालीसा का पाठ अथवा शिवाष्टक का पाठ जरूर करें। ऐसा करने से भगवान शिव जल्दी प्रसन्न होते हैं और भक्तों की समस्याएं दूर कर देते हैं।

मंत्र जाप

भगवान शिव को प्रसन्न करने के लिए एक उपाय यह भी बताया गया है कि शिव मंदिर में किसी शांत जगह बैठ कर ‘ॐ नमो धनदाय स्वाहा मंत्र’ का 11 माला जाप करें। ऐसा करने से धन वृद्धि ऐश्वर्य और सफलता की प्राप्ति होती है।

बेलपत्र पर सफेद चंदन का टीका

सोमवार के दिन व्यक्ति बेलपत्र पर सफेद चंदन का टीका लगाकर शिवलिंग पर अर्पित करे। ऐसा करते समय व्यक्ति को अपनी सभी मनोकामनाएं मन ही मन दोहराना चाहिए। ऐसा करने से भगवान शिव प्रसन्न होते हैं और मांगी गई मनोकामनाएं पूर्ण करते हैं।

Read more: सावधान..! कुछ दिन बाद पड़ने वाली है कड़ाके की ठंड, IMD ने जारी किया भारी बारिश और बर्फबारी का अलर्ट

दूध से भगवान शिव का अभिषेक 

इस दिन सुबह के समय घर के नजदीक बने शिव मंदिर में दूध से भगवान शिव का अभिषेक जरूर करें। इस बात का ध्यान रखें कि बर्तन तांबे का हो और दूध अर्पित करते समय ‘ॐ नमः शिवाय; का जाप निरंतर करते रहें। ऐसा करने से व्यवसाय में वृद्धि होती है।

शिव मंदिर में रुद्राक्ष दान

दांपत्य जीवन में आ रही परेशानियों को दूर करने के लिए सोमवार के दिन शिव मंदिर में रुद्राक्ष दान करें। ऐसा करने से कई प्रकार की परेशानियां दूर हो जाती हैं। इसके साथ विवाह में आ रही बाधाओं से भी मुक्ति प्राप्त होती है।

IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करें