These 5 things of Vastu are of great use for wealth and prosperity

धन लाभ और सुख-समृद्धि के लिए बड़े काम की हैं वास्तु की यह 5 चीजें

धन लाभ और सुख-समृद्धि के लिए बड़े काम की हैं वास्तु की यह 5 चीजें These 5 things of Vastu are of great use for wealth and prosperity

Edited By: , August 10, 2022 / 06:05 AM IST

These 5 things of Vastu : नई दिल्ली। अक्सर ऐसा सुनने में आता है कि कमाई तो ठीक-ठाक होती है पर पैसा नहीं बचता या आप धन संबंधी परेशानियों को लेकर चिंतित रहते हैं तो इसका कारण आपके घर में मौजूद वास्तुदोष हो सकता है। ज़िन्दगी में आ रहे धन एवं सुख में बाधक नकारात्मक शक्तियों का प्रभाव इससे दूर होता है।

बांसुरी
भगवान श्री कृष्ण की प्रिय बांसुरी को बेहद शुभ प्रतीक के रूप में माना जाता है,साथ ही इसे वास्तु दोष दूर करने में बहुत ही कारगर उपाय माना गया है। आर्थिक समस्याओं से मुक्ति के लिए व्यक्ति को चांदी की बांसुरी घर के पूर्व या उत्तर दिशा में रखना चाहिए। आप चाहें तो सोने की बांसुरी भी रख सकते हैं।

Read more: 10 August: मिथुन, सिंह और धनु राशि वालों को नौकरी में प्रमोशन के योग, जानिए क्या कहते हैं आपके सितारे 

गणेश जी की ऐसी प्रतिमा
गणेश जी यूं तो हर रूप में मंगलकारी हैं। लेकिन धन और सुख में बाधा को दूर करने के लिए नृत्य करती हुई गणेश जी की प्रतिमा घर में रखना बहुत ही शुभ होता है। उत्तर-पूर्व दिशा की तरफ इसे ऐसे स्थान पर रखें जहां से सभी की दृष्टि इस पर बार-बार पड़े। प्रतिमा नहीं होने पर तस्वीर भी लगा सकते हैं।

मां लक्ष्मी और कुबेर
These 5 things of Vastu : देवी लक्ष्मी की तस्वीर या मूर्ति आपके घर में जरुर होगी लेकिन धन वृद्धि के लिए लक्ष्मी के साथ घर में कुबेर की मूर्ति या तस्वीर जरूर होनी चाहिए। क्योंकि लक्ष्मी धन का सुख देती हैं लेकिन आय के बिना धन का सुख संभव नहीं है। आय कुबेर प्रदान करते हैं।

Read more: ये कैसा प्यार?: घर छोड़ने और बॉयफ्रेंड से शादी करने से रोका, तो किशोरी ने प्रेमी के साथ मिलकर माता-पिता को दी दर्दनाक सजा 

घर में रखें यह शंख
वास्तु विज्ञान के अनुसार शंख में वास्तु दोष दूर करने की अद्भुत क्षमता है। जहां नियमित शंख का घोष होता वहां के आस-पास की हवा भी शुद्ध और सकारात्मक हो जाती है। शास्त्रों में कहा गया है जिन घरों में देवी लक्ष्मी के हाथों में शोभा पाने वाला दक्षिणवर्ती शंख होता है वहां लक्ष्मी स्वयं निवास करती हैं।

एकाक्षी नारियल
नारियल को श्रीफल कहा गया है। श्री का अर्थ होता है लक्ष्मी इसलिए नारियल को देवी लक्ष्मी का स्वरूप माना गया है। इनमें एकाक्षी नारियल बहुत ही शुभ होता है। जिस घर में इसकी नियमित पूजा होती है वहां नकारात्मक शक्तियां नहीं ठहरती हैं। धार्मिक मान्यताओं के अनुसार एकाक्षी नारियल जिसके पास होता है उस पर माता लक्ष्मी की कृपा सदैव बनी रहती है।

और भी है बड़ी खबरें…