Important mantra for every family

Important mantra for every family: ये हैं 16 मंत्र, जिन्हे हर परिवार और बच्चों को सिखाना चाहिए, यहां पढ़ें

Important mantra for every family:मंत्रों में वह शक्ति होती है जिससे आपके हर काम बन सकते हैं। आपकी इच्छाएं पूरी हो सकती है। तो आज हम आपको इस लेख के माध्यम से कुछ ऐसे ही मंत्रों को बताने जा रहे हैं जिन्हे हर परिवार को सीखना चाहिए।

Edited By :   Modified Date:  April 4, 2024 / 04:35 PM IST, Published Date : April 4, 2024/4:35 pm IST

Important mantra for every family: धर्म शास्त्र और हिंदू धर्म में मंत्रों का बहुत ही महत्व माना गया है। मान्यता है कि मंत्रों में वह शक्ति होती है जो ईश्वर से आपका साक्षात करा सकती है। मंत्रों में वह शक्ति होती है जिससे ईश्वर को आप प्रसन्न कर सकते हैं। मंत्रों में वह शक्ति होती है जिससे आपके हर काम बन सकते हैं। आपकी इच्छाएं पूरी हो सकती है। तो आज हम आपको इस लेख के माध्यम से कुछ ऐसे ही मंत्रों को बताने जा रहे हैं जिन्हे हर परिवार को सीखना चाहिए।

1. गायत्री मंत्र
ॐ भूर्भुवः स्वः,
तत्सवितुर्वरेण्यम्
भर्गो देवस्य धीमहि
धियो यो नः प्रचोदयात् ॥

हिन्दी में भावार्थ : उस प्राणस्वरूप, दुःखनाशक, सुखस्वरूप, श्रेष्ठ, तेजस्वी, पापनाशक, देवस्वरूप परमात्मा को हम अपनी अन्तरात्मा में धारण करें। वह परमात्मा हमारी बुद्धि को सन्मार्ग में प्रेरित करे।

2. महादेव जी
ॐ त्रम्बकं यजामहे,
सुगन्धिं पुष्टिवर्धनम् ,
उर्वारुकमिव बन्धनान्,
मृत्योर्मुक्षीय मामृतात् !!

महामृत्युंजय मंत्र का हिंदी अर्थ

इस मंत्र का हिंदी अर्थ है कि हम भगवान शिव की पूजा करते हैं, जिनके तीन नेत्र हैं, जो सुगंधित हैं और हमारा पोषण करते हैं। जैसे फल शाखा के बंधन से मुक्त हो जाता है वैसे ही हम भी मृत्यु और नश्वरता से मुक्त हो जाएं।

3. गणेश जी
वक्रतुंड महाकाय,
सूर्य कोटि समप्रभ
निर्विघ्नम कुरू मे देव,
सर्वकार्येषु सर्वदा !!

हिंदी में अर्थ : घुमावदार सूंड वाले, विशाल शरीर काय, करोड़ सूर्य के समान महान प्रतिभाशाली।
मेरे प्रभु, हमेशा मेरे सारे कार्य बिना विघ्न के पूरे करें (करने की कृपा करें)॥

4. विष्णु जी
मङ्गलम् भगवान विष्णुः,
मङ्गलम् गरुणध्वजः।
मङ्गलम् पुण्डरी काक्षः,
मङ्गलाय तनो हरिः॥

हिंदी में अर्थ : भगवान श्रीहरि मंगल हैं और जिसके ध्वज में गरुण हैं उसका भी मंगलमय हो। कमल के समान नेत्र वालों का मंगलमय हो, वह भगवान हरि सबका मंगल करें।

5. ब्रह्मा जी
ॐ नमस्ते परमं ब्रह्मा,
नमस्ते परमात्ने ।
निर्गुणाय नमस्तुभ्यं,
सदुयाय नमो नम:।।
हिंदी में अर्थ : परम शक्ति परब्रह्म परमात्मा को नमस्कार है। निर्णुण स्वरूप को नमस्कार है।

6. श्री कृष्णा
वसुदेवसुतं देवं,
कंसचाणूरमर्दनम्।
देवकी परमानन्दं,
कृष्णं वन्दे जगद्गुरुम।

हिंदी में अर्थ : वसुदेव के पुत्र; कंस, चाणूर आदि का मर्दन करनेवाले, (माता) देवकी को परमानंद देनेवाले और संपूर्ण जगत के गुरु भगवान श्रीकृष्‍ण को मैं वंदन करता हूं ।

7. जय श्री राम जी
श्री रामाय रामभद्राय,
रामचन्द्राय वेधसे ।
रघुनाथाय नाथाय,
सीताया पतये नमः !

हिंदी में अर्थ : राम, रामभद्र, रामचंद्र, विधात स्वरूप , रघुनाथ, प्रभु एवं सीताजीके स्वामीकी मैं वंदना करता हूं ।

8. दुर्गा जी
ॐ जयंती मंगला काली,
भद्रकाली कपालिनी ।
दुर्गा क्षमा शिवा धात्री,
स्वाहा स्वधा नमोऽस्तु‍ते।।

हिंदी में अर्थ : जयंती, मंगला, काली, भद्रकाली, कपालिनी, दुर्गा, क्षमा, शिवा धात्री और स्वधा- इन नामों से प्रसिद्ध जगदंबे। आपको मेरा नमस्कार है।

Important mantra for every family

read more:  BJP Surrounded Congress Office: महंत के विवादित बयान पर फूटा भाजपाइयों का गुस्सा, कांग्रेस कार्यालय का किया घेराव, तोड़े बेरीकेट्स..

9. महालक्ष्मी जी
ॐ सर्वाबाधा विनिर्मुक्तो,
धन धान्यः सुतान्वितः ।
मनुष्यो मत्प्रसादेन,
भविष्यति न संशयःॐ ।

हिंदी में अर्थ : देवी लक्ष्मी के आशीर्वाद से कोई भी, सभी बाधाओं से मुक्त होगा तथा धन, धान्य एवं सन्तान से सम्पन्न होगा। इसमें तनिक भी संदेह नहीं है।

10. सरस्वती जी
ॐ सरस्वती नमस्तुभ्यं,
वरदे कामरूपिणि।
विद्यारम्भं करिष्यामि,
सिद्धिर्भवतु मे सदा ।।

मंत्र का अर्थ: हे सबकी कामना पूर्ण करने वाली माता सरस्वती, आपको नमस्कार करता हूं। मैं अपनी विद्या ग्रहण करना आरम्भ कर रहा हूं, मुझे इस कार्य में हमेशा ही सिद्धि मिले।

11. जय मां महाकाली
ॐ क्रीं क्रीं क्रीं,
हलीं ह्रीं खं स्फोटय,
क्रीं क्रीं क्रीं फट !!

परेशानियों से मुक्ति पाने के लिए इस मंत्र का कम से कम 21 बार जाप करना चाहिए।

12. हनुमान जी
मनोजवं मारुततुल्यवेगं,
जितेन्द्रियं बुद्धिमतां वरिष्ठं।
वातात्मजं वानरयूथमुख्यं,
श्रीरामदूतं शरणं प्रपद्ये॥

हिंदी में अर्थ: जिनकी मन के समान गति और वायु के समान वेग है, जो परम जितेन्दिय और बुद्धिमानों में श्रेष्ठ हैं, उन पवनपुत्र वानरों में प्रमुख श्रीरामदूत की मैं शरण लेता हूं।

13. श्री शनि देव जी
ॐ नीलांजनसमाभासं,
रविपुत्रं यमाग्रजम ।
छायामार्तण्डसम्भूतं,
तं नमामि शनैश्चरम् ||

हिंद में अर्थ : मैं श्री शनि देव को नमन करता हूँ। मैं भगवान शनि देव को नमन करता हूं, जो एक नीले पर्वत के रूप में चमक रहे हैं। श्री शनि देव काले रंग के हैं। सूर्य देव मार्तण्ड (सूर्य देव का दूसरा नाम) के पुत्र हैं। श्री शनि देव छाया (माता ) से पैदा हुए हैं। श्री शनि देव यम देव के भाई हैं, जो बहुत ही धीरे धीरे चलते हैं।

14. श्री कार्तिकेय जी
ॐ शारवाना-भावाया नम:,
ज्ञानशक्तिधरा स्कंदा ,
वल्लीईकल्याणा सुंदरा।
देवसेना मन: कांता,
कार्तिकेया नामोस्तुते ।

हिंदी अर्थ: अपने चेतन में शारवान के भाव को प्राप्त करने वाले, ज्ञान और शक्ति के धारक स्कंद, वल्ली के सखा, एककल्याणशील, सुंदर, देवसेना के मन का प्रिय, कार्तिकेय, तुम्हें मेरा नमन है।

इस मंत्र का जाप शत्रुनाश के लिए किया जा सकता है और इसे ध्यान में रहकर जपने से भक्त को सुरक्षा और शत्रुओं के प्रति सतर्कता मिलती है।

15. काल भैरव जी
ॐ ह्रीं वां बटुकाये,
क्षौं क्षौं आपदुद्धाराणाये,
कुरु कुरु बटुकाये,
ह्रीं बटुकाये स्वाहा।

हिंदी में अर्थ  ; भैरव का अर्थ होता है भय का हरण कर जगत का भरण करने वाला, ऐसा भी कहा जाता है कि भैरव शब्द के तीन अक्षरों में ब्रह्मा, विष्णु और महेश तीनों की शक्ति समाहित है. भैरव शिव के गण और पार्वती के अनुचर माने जाते हैं। हिंदू देवताओं में भैरव का बहुत ही महत्व है। इन्हें काशी का कोतवाल कहा जाता है।

16. भारत माता
नमस्ते सदा वत्सले मातृभूमे
त्वया हिन्दुभूमे सुखद् वर्धितोऽहम्
महामङ्गले पुण्यभूमे त्वदर्थे
पतत्वेष काथो नमस्ते-नमस्ते ।। १

जिसका हिंदी में अर्थ है कि ‘हे प्यार करने वाली मातृभूमि! मैं तुझे सदा (सदैव) नमस्कार करता हूँ। तूने मेरा सुख से पालन-पोषण किया है। हे महामंगलमयी पुण्यभूमि! तेरे ही कार्य में मेरा यह शरीर अर्पण हो।

हिंदू धर्म के अनुसार यदि इन मंत्रों को परिवार के सभी सदस्य सीखें और बच्चों को भी सिखायें, तो उनके मन में शांति और अद्भुत एनर्जी का संचार होगा।

Important mantra for every family

read more:  CG Crime : युवक कांग्रेस के पूर्व प्रदेश सचिव की काली करतूत, युवती के साथ 6 सालों तक करता रहा दुष्कर्म, अब पहुंचा सलाखों के पीछे

read more:  Indore: मालवा निमाड़ को जीत का मंत्र देने के लिए पहुंचे BJP के राष्ट्रीय अध्यक्ष JP Nadda |

गायत्री मंत्र, महादेव जी के मंत्र, गणेश जी के मंत्र, महामृत्युंजय मंत्र का हिंदी अर्थ, विष्णु जी के मंत्र, ब्रह्मा जी के मंत्र, श्री कृष्णा जी के मंत्र, महालक्ष्मी जी के मंत्र, राम जी के मंत्र, सरस्वती जी के मंत्र, दुर्गा जी के मंत्र, जय मां महाकाली के मंत्र, काल भैरव जी के मंत्र, श्री शनि देव जी के मंत्र, हनुमान जी के मंत्र, श्री कार्तिकेय जी के मंत्र, भारत माता की स्तुति

Gayatri Mantra, Mahadev ji’s mantra, Ganesh ji’s mantra, Hindi meaning of Mahamrityunjaya Mantra, Vishnu ji’s mantra, Brahma ji’s mantra, Shri Krishna ji’s mantra, Mahalakshmi ji’s mantra, Ram ji’s mantra, Saraswati ji’s mantra, Mantras of Durga ji, Mantras of Jai Maa Mahakali, Mantras of Kaal Bhairav ji, Mantras of Shri Shani Dev ji, Mantras of Hanuman ji, Mantras of Shri Kartikeya ji, Praise of Mother India

 
Flowers