to-please-lord-shiva-do-these-remedies-in-sawan-month

Tips for sawan : सावन के पवित्र महीने में कर लें ये उपाय, भगवान शिव होंगे प्रसन्न, घर में आएगी खुशहाली

सावन में वास्तु में बताए गए उपायों को करने से घर- परिवार में खुशहाली बने रहती है और धन की प्राप्ति भी होती है।

Edited By :   Modified Date:  November 29, 2022 / 06:33 PM IST, Published Date : July 24, 2022/3:54 am IST

Tips for sawan Hindi:  सावन का पवित्र महीना इन दिनों चल रहा है जिसमें भगवान भोलेनाथ की पूजा हर कोई बड़े श्रद्धा भाव से करता है और सुखी जीवन की कामना भगवान से करता है। यह माना जाता है कि सावन महीना का हर दिन बहुत ही शुभ होता है और यदि शिव की भक्ति सच्चे मन से की जाए तो मनोकामना अवश्य ही पूरी होती है। सावन में वास्तु में बताए गए उपायों को करने से घर- परिवार में खुशहाली बने रहती है और धन की प्राप्ति भी होती है।

यह भी पढ़ेंः प्रदेश के कई हिस्सों में भारी बारिश की चेतावनी, मुख्यमंत्री ने अधिकारियों को दिए आवश्यक निर्देश

धन की प्राप्ति होगी

सावन में शुक्रवार के दिन विशेष उपाय करने से आर्थिक तंगी या कंगाली नष्ट हो जाती है। इस महीने शिव उपासना से जीवन में धन की सारी मुश्किलें हल की जा सकती हैं. इस दिन शाम को मंदिर जाकर भगवान शिव को जल अर्पित करें। इसके बाद नमः शिवाय का 108 बार जाप करें. इसके बाद मां लक्ष्मी के मंत्र का जाप करें। इनका मंत्र है- ‘ॐ श्रीं ह्रीं कमले कमलालये प्रसीद प्रसीद श्रीं ह्रीं श्रीं ॐ महालक्ष्मयै नम: ।

कर्ज से मिलेगी मुक्ति

मंत्रोजाप के बाद शाम को पहले शिवजी की आरती करें फिर मां लक्ष्मी की आरती करें। फिर महादेव और मां लक्ष्मी से धन प्राप्ति की प्रार्थना करें। जीवन में अगर कर्ज से परेशान हैं तो घबराएं नहीं। सावन में रोजाना शिवलिंग पर लाल फूल चढ़ाएं. इसके बाद “नमः शिवाय” बोलते हुए शिवलिंग को जल अर्पित करें। फिर मां लक्ष्मी को लाल गुलाब का फूल चढ़ाएं और मीठे पकवान का भोग लगाएं। शिवलिंग की परिक्रमा करें और दोनों देवी-देवता से कर्ज मुक्ति की प्रार्थना करें।

यह भी पढ़ेंः इस जिले में धारा 144 लागू, आगामी त्यौहार के मद्देनजर यहां लिया गया फैसला

घर में आएगी सुख-शांति

घर में सुख-शांति, खुशहाली और समृद्धि के लिए सावन में घर में रोजाना गंगाजल का छिड़काव करें। सावन में रुद्राक्ष धारण करने से सौभाग्य की प्राप्ति होती है। सावन माह में घर में तुलसी का पौधा स्थापित करें। तुलसी के पौधे को उत्तर दिशा में लगाएं।

तमाम रोगों से मिलेगी मुक्ति

सावन में हर सोमवार को भगवान शिव का स्मरण करते हुए व्रत रखें और वस्त्र अर्पित करें। तामसिक भोजन से दूर रहें, इस महीने रोजाना शिवलिंग पर जल में देसी घी मिलाकर अर्पित करें। ऐसा करने से शारीरिक बीमारियां दूर हो जाती हैं।

और भी है बड़ी खबरें…

 
Flowers