Vastu Tips For Direction Rahu-Ketu South-West direction

Vastu Tips: जानें आपके घर की किस दिशा में विद्यमान रहते हैं राहु और केतु, इन पांच चीजों के रहने से बढ़ती है परेशानी

Edited By :   Modified Date:  November 29, 2022 / 07:02 AM IST, Published Date : November 3, 2022/12:14 am IST

Vastu Tips For Direction: वास्तु शास्त्र में हर एक समस्या का निवारण है। यदि आप वास्तु शास्त्र में यकीन रखते हैं, तो आपके घर में आ रही कई परेशानी दूर हो सकती है। आप पर आने वाली दिक्कतें दूर हो सकती हैं। वास्तु शास्त्र के अनुसार घर की हर दिशा का अपना महत्व है। घर की हर दिशा पर किसी न किसी ग्रह और देवता का वास होता है। इसलिए वास्तु जानकारों का कहना है कि घर में किसी भी सामान को रखते समय अगर दिशा का ध्यान रखा जाए, तो सकारात्मक परिणाम मिलते हैं। घर की दक्षिण-पश्चिम दिशा को राहु-केतु की दिशा कही जाती है।

वास्तु जानकारों का कहना है कि घर की इस दिशा के दुष्प्रभावों को कम करने के लिए भारी और वजनदार चीजों को इस दिशा में रखना चाहिए। वहीं, कुछ चीजें ऐसी भी होती हैं, जिन्हें इस दिशा में नहीं रखना चाहिए। आइए जानें इन चीजों के बारे में।

दक्षिण-पश्चिम दिशा में न रखें ये चीजें

– व्यक्ति को दक्षिण-पश्चिम दिशा में कभी भी बच्चों का स्टडी रूम नहीं बनवाना चाहिए। इससे उन्हें पढ़ाई में दिक्कत तो होती ही है, साथ ही, लंबे समय तक व्यक्ति को चीजें याद नहीं रहती। व्यक्ति को इस दिशा में पढ़ने से रिजल्ट भी अच्छा नहीं मिलता।

– वास्तु जानकारों का कहना है कि कभी भी इस दिशा में पूजा स्थल नहीं बनवाना चाहिए। कहते हैं कि इस दिशा में पूजा घर बनवाने से व्यक्ति का मन पूजा में नहीं लगता। जिस वजह से व्यक्ति को पूजा का पूरा फल नहीं मिल पाता।

– वास्तु जानकारों का कहना है कि दक्षिण-पश्चिम दिशा में गेस्ट रूम बनवाने से भी परहेज करना चाहिए। बता दें कि अगर इस दिशा में गेस्ट रूम बनवाते हैं, तो गेस्ट आपसे अनुचित व्यवहार कर सकता है, जिससे आपकी समस्याएं बढ़ सकती हैं।

– व्यक्ति को दक्षिण-पश्चिम में कभी भी टॉयलेट नहीं बनवाना चाहिए। इससे घर का मुख्य सदस्य हमेशा बीमार रहता है।

– वास्तु के अनुसार इस दिशा में तुलसी का पौधा भी भूलकर नहीं करना चाहिए। इससे घर में सकारात्मक ऊर्जा आती है। ऐसे में इस दिशा में तुलसी का पौधा लगाते ही इसकी सकारात्मक ऊर्जा चली जाती है।