विकट संकष्टी चतुर्थीVikat Sankashti Chaturthi 2024 : कब है विकट संकष्टी चतुर्थी? घर में सुख-शांति के लिए करें ये उपाय, बनी रहेगी बप्पा की कृपा |Vikat Sankashti Chaturthi 2024

Vikat Sankashti Chaturthi 2024 : कब है विकट संकष्टी चतुर्थी? घर में सुख-शांति के लिए करें ये उपाय, बनी रहेगी बप्पा की कृपा

Vikat Sankashti Chaturthi 2024 : कब है विकट संकष्टी चतुर्थी? घर में सुख-शांति के लिए करें ये उपाय Vikat Sankashti Chaturthi ke upay

Edited By :   Modified Date:  April 23, 2024 / 10:13 PM IST, Published Date : April 23, 2024/10:13 pm IST

Vikat Sankashti Chaturthi 2024 : हिंदू धर्म में हर दिन और तीज-त्योहार का खास महत्व होता है। हनुमान जयंती के बाद वैशाख माह की कृष्ण पक्ष की चतुर्थी तिथि विकट संकष्टी चतुर्थी का व्रत रखा जाएगा। ये व्रत करना स्त्री एवं पुरुषों के लिए शुभ फलदाई होता है। इस दिन भगवान गणेश जी की पूजा अर्चना की जाती है।

Read more: Surya-Guru Milan: इन तीन राशियों के लिए बेहद खास होगा मई का महीना, मिलेगा प्रमोशन, धन-दौलत में होगी वृद्धि 

विकट संकष्टी चतुर्थी शुभ मुहूर्त

शाख माह की कृष्ण पक्ष की चतुर्थी तिथि की शुरुआत 27 अप्रैल को सुबह 8:20 मिनट से होगी और इसके अगले दिन यानी 28 अप्रैल को सुबह 8:20 मिनट पर इस तिथि का समापन होगा। ऐसे में 27 अप्रैल को विकट संकष्टी चतुर्थी का व्रत रखा जाएगा। इस दिन चंद्र दर्शन का समय देर रात 10:30 मिनट पर होगा। चंद्रास्त 28 अप्रैल की सुबह 7:38 पर होगा।

विकट संकष्टी चतुर्थी पर करें ये उपाय (Vikat Sankashti Chaturthi ke upay)

आर्थिक तंगी से छुटकारा पाने के लिए

क्या आपके हाथ में भी पैसा नहीं टिकता और महीना खत्म होने से पहले ही आर्थिक तंगी का सामना करना पड़ता है तो इस दिन गणपति बप्पा के भोग में गुड़ और घी को शामिल करें। ऐसा करने से धन लाभ होगा और आर्थिक तंगी से छुटकारा मिलेगा।

नौकरी में प्रमोशन के लिए 

विकट संकष्टी चतुर्थी के दिन भगवान गणेश को 5 हल्दी की गांठ चढ़ाएं और ‘श्री गणाधिपतये नम:’ मंत्र का जाप करें। यह उपाय आप लगातार 10 दिनों तक करें। माना जाता है कि ऐसा करने से साधक को जॉब में प्रमोशन मिल सकता है और धन में अपार वृद्धि होती है।

Read more: 1 मई को देवगुरु बृहस्पति करने जा रहे गोचर, इन तीन राशियों पर बरसेगी धन कुबेर की कृपा, राजा की तरह बिताएंगे जीवन

बिजनेस में सफलता पाने के उपाय

बिजनेस में लाख कोशिशों के बाद भी सफलता नहीं मिल पा रही है तो विकट संकष्टी चतुर्थी के दिन गणपति बप्पा को पूजा के दौरान गुड़ के लड्डू का भोग लगाएं। ऐसा करने से बिजनेस में सफलता अवश्य प्राप्त होती है।

मानसिक तनाव दूर करने के लिए 

Vikat Sankashti Chaturthi 2024 : अगर आप किसी प्रकार के मानसिक तनाव का सामना कर रहे हैं तो संकष्टी चतुर्थी के दिन बप्पा को पान का बीड़ा अर्पित करें। साथ ही गाय को हरा चारा खिलाएं। मान्यता है कि यह उपाय करने से घर की सुख और शांति सदैव बनी रहती है और सकारात्मक ऊर्जा का वास होता है।

IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए हमारे फेसबुक फेज को भी फॉलो करें- https://www.facebook.com/IBC24News

Follow the IBC24 News channel on WhatsApp