Ratna Shastra

Ratna Shastra: धनतेरस पर खरीदने जा रहे है अंगूठी तो जान ले रत्न शास्त्र के ये नियम, जानें किस उंगली में पहने कौन-सी धातु

Ratna Shastra रत्न शास्त्र के नियमानुसार धारण करें अंगूठियां, जानें किस उंगली में पहनी जाती है कौन-सी धातु

Edited By :   Modified Date:  November 10, 2023 / 05:06 PM IST, Published Date : November 10, 2023/5:04 pm IST

Ratna Shastra: आज धनतेरस है। आज से पांच दिवसीय दिपोत्सव की शुरूआत हो गई है। आज के दिन कई लोग सोना-चांदी खरीदते है। तो आज हम आपको बताएंगे कि रत्न शास्त्र के नियमानुसार अंगूठियों के कैसे धेरण करना चाहिए और किस उंगली में कौन-सी धातु पहनी जाती है। हालांकि, कोई सा भी रत्न धारण करने से पहले अगर व्यक्ति ज्योतिष की सलाह ले तो वह उसके लिए ज्यादा फायदेमंद होता है क्योंकि उसे यह पता चल सकता है कि कौन सा रत्न कब, कहां और कैसे धारण करना उसके लिए बेहतर होगा।

Ratna Shastra: अंगूठियां हम में से लगभग सभी लोग पहनते हैं और इनका हमारे जीवन पर सकारात्मक और नकारात्मक दोनों तरह का प्रभाव पड़ता है। कई बार अगर हम चीजों को नजरअंदाज करें तो यह आगे चलकर हमें बुरे परिणाम दे सकती है। चलिए आज हम आपको बताते हैं कि आपको किस धातु की अंगूठी कौन सी उंगली में धारण करना चाहिए जिससे आपको शुभ परिणाम मिलेंगे। रत्न शास्त्र की माने तो हर उंगली पर एक विशेष धातु की अंगूठी पहनी जाती है जो शुभ परिणाम देने का काम करती है लेकिन अगर इसकी जगह कोई और धातु धारण की जाए या गलत धातु को गलत उंगली में धारण किया जाए तो विपरीत परिणाम मिल सकते हैं।

सोना

Ratna Shastra: सोने की अंगूठी जो लोग धारण करना चाहते हैं उन्हें अपनी तर्जनी उंगली में इसे धारण करना चाहिए। इस उंगली में सोने की अंगूठी धारण करना काफी शुभ माना जाता है।

लोहा

Ratna Shastra: जिन लोगों को लोहे की अंगूठी धारण करना है, वह इसे मध्यमा में पहनें इससे उन्हें शुभ परिणाम मिलेंगे।

तांबा

Ratna Shastra: अगर आप तांबे की अंगूठी पहनना चाहते हैं तो इसे अनामिका में पहनना शुभ माना जाता है और ऐसा कहा जाता है कि अनामिका में पहनी गई यह अंगूठी व्यक्ति को शुभ परिणाम देती है।

चांदी

Ratna Shastra: चांदी की अंगूठी धारण करने के लिए कनिष्ठा उंगली सबसे अच्छी बताई जाती है। इस उंगली में चांदी की अंगूठी धारण करते हैं उन्हें हर क्षेत्र में लाभ मिलता है और वह शुभ परिणाम की प्राप्ति करते हैं।

Ratna Shastra: अगर आप तनाव से ग्रस्त हैं और इससे छुटकारा पाना चाहते हैं तो आपको अपनी छोटी उंगली में चांदी की अंगूठी धारण करना चाहिए। अंगूठी के प्रभाव से धीरे-धीरे सकारात्मक बढ़ेगी और आप तनाव से मुक्त हो जाएंगे।

Disclaimer- यहां दी गई सूचना सामान्य जानकारी के आधार पर बताई गई है। इनके सत्य और सटीक होने का दावा IBC24 नहीं करता।

ये भी पढ़ें- MP Weather Update: दिवाली के बाद बदलेगा मौसम, इन जिलों में बारिश के आसार, यहां देखें मौसम का हाल

ये भी पढ़ें- November Bank Holidays 2023: आज ही निपटा लें बैंक संबंधित काम, कल से इतने दिन के लिए बंद होने जा रहे बैंक

सर्वे फॉर्म: छत्तीसगढ़ में किसकी बनेगी सरकार, कौन बनेगा सीएम? इस लिंक पर ​क्लिक करके आप भी दें अपना मत

सर्वे फॉर्म: मध्यप्रदेश में किसकी बनेगी सरकार, कौन बनेगा सीएम? इस लिंक पर ​क्लिक करके आप भी दें अपना मत

Follow the IBC24 News channel on WhatsApp

देश दुनिया की बड़ी खबरों के लिए यहां करें क्लिक