इस दिन लगेगा साल का आखिरी सूर्यग्रहण? इन राशि वालों के खुल सकते हैं किस्मत के दरवाजे

Will this day be the last solar eclipse of the year? The doors of luck can open for the people of these zodiac signs.

Edited By: , December 2, 2021 / 02:36 PM IST

Surya Grahan 2021 : इस साल का आखिरी सूर्य ग्रहण 4 दिसंबर, शनिवार को लगने जा रहा है। ये सूर्य ग्रहण अंटार्कटिका, दक्षिण अफ्रीका, ऑस्ट्रेलिया और दक्षिण अमेरिका में दिखाई देगा। इस ग्रहण को भारत में नहीं देखा जा सकेगा, जिसकी वजह से इसका सूतक काल भी मान्य नहीं होगा। ज्योतिष के अनुसार, भले ही इसके नियम मान्य नहीं होंगे, लेकिन ये ग्रहण सभी 12 राशियों को प्रभावित करेगा।

पढ़ें- महज 499 रुपए में बुक कर सकेंगे ये इलेक्ट्रिक स्कूटर.. जानिए लॉन्चिंग डेट और कितनी होगी इसकी कीमत

इन राशियों को हो सकता है लाभ
ज्योतिषाचार्य के अनुसार, ये खग्रास सूर्यग्रहण मिथुन राशि, कन्या राशि, मकर राशि और कुंभ राशि के जातकों की किस्मत खोल सकता है

पढ़ें- यहां घर खरीदते ही सरकार देती है 7.50 लाख रुपए, शिफ्टिंग के बाद सारी सुविधाएं भी फ्री

1- मिथुन: मिथुन राशि के लोगों का संघर्ष समाप्त होगा और नौकरी प्राप्त होने के योग बनेंगे। आप अपने शत्रुओं पर भारी पड़ेंगे और कोर्ट कचहरी में विजय प्राप्त करेंगे। आप का मनोबल ऊंचा रहेगा।
2- कन्या: कन्या राशि के लोगों का उत्साह बढ़ेगा। आपके अंदर साहस की बढ़ोतरी होगी और आप जीवन में सफलता प्राप्ति के लिए अपने प्रयासों को और बढ़ाएंगे जिससे आपको अपने मित्रों का समर्थन भी मिलेगा और अपने निजी प्रयासों से आप आगे बढ़ने में सफल रहेंगे।
3- मकर: मकर राशि के लोगों को आमदनी में बढ़ोतरी का लाभ मिलेगा और आपके संबंध वरिष्ठ लोगों से बनेंगे जो कि समाज के रसूखदार लोग होंगे। इससे आप जीवन में आगे बढ़ने में सफल रहेंगे और आप की आमदनी बढ़ने के मार्ग खुलेंगे।
4- कुंभ: कुंभ राशि के लोगों के करियर के लिए यह समय अनुकूलता लेकर आएगा और आपको करियर में आ रही बाधाओं से मुक्ति मिलेगी तथा मान सम्मान में बढ़ोतरी होगी।

पढ़ें- इस तारीख से बदल जाएगा ऑनलाइन पेमेंट का तरीका, इन कार्ड धारकों पर पड़ेगा असर

ग्रहण का समय

इस साल का आखिरी सूर्य ग्रहण 4 दिसंबर 2021 दिन शनिवार को लगेगा। इस दिन मार्गशीर्ष महीने की कृष्ण पक्ष की अमावस्या तिथि है। सूर्य ग्रहण 4 दिसंबर की सुबह 10 बजकर 59 मिनट पर शुरू होगा, जो दोपहर 03 बजकर 07 मिनट पर समाप्त होगा।

पढ़ें- पंचायत समन्वय अधिकारी के घर EOW का छापा, 25 लाख की कार, लाखों के जेवरात सहित कैश जब्त