शनि दोषों से मुक्ति के लिए शनिवार को करें हनुमत आराधना, जानिए ये आसान उपाय | Worship Hanuman on Saturday to get rid of Shani defects, know these easy steps

शनि दोषों से मुक्ति के लिए शनिवार को करें हनुमत आराधना, जानिए ये आसान उपाय

शनि दोषों से मुक्ति के लिए शनिवार को करें हनुमत आराधना, जानिए ये आसान उपाय

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 04:55 AM IST, Published Date : April 18, 2020/1:11 am IST

रायपुर। धार्मिक मान्यताओं के अनुसार शनिवार का दिन शनि देव का होता है। इस दिन शनि देव की पूजा का विधान है। शनिवार के दिन भगवान श्री राम के परम भक्त हनुमान जी की पूजा करने से भी विशेष फल की प्राप्ति होती है। हनुमान जी के आशिर्वाद से शनि दोषों से मुक्ति मिलती है और शनि के अशुभ प्रभाव जीवन में नहीं पड़ते हैं। आइए, आज जानते हैं वो आसान उपाय, जिसको करने से शनि दोषों से मुक्ति मिल जाती है।

ये भी पढ़ें:मैहर वाली मां शारदा के अनन्य भक्त हैं आल्हा-ऊदल, आज भी दरबार खुलने पर चढ़े मि…

शनिवार के दिन सुबह उठ कर स्नान करने के बाद हनुमान जी की पूजा करें। पूजा करते समय हनुमान जी के समक्ष घी का दीपक जलाएं। दीपक प्रज्वलित करने के बाद हनुमान चालीसा का पाठ करें। इस दिन अगर संभव हो तो हनुमान चालीसा का एक से अधिक पाठ करें। अगर आप नित्य हनुमान चालीसा का पाठ नहीं करते हैं तो आज से ही नित्य हनुमान चालीसा के पाठ का नियम बना लें। पूजा में हनुमान जी को किसी मिठी चीज का भोग लगाएं। नित्य हनुमान जी की पूजा करने से शनि का अशुभ प्रभाव समाप्त हो जाता है।

ये भी पढ़ें: बैशाख महीने में इन चीजों का करें दान, मिलता है पुण्य और होती है सुख…

शनिवार के दिन सुंदरकांड के पाठ का भी बहुत अधिक महत्व होता है। शनिवार के दिन सुंदरकांड का पाठ करने से शनि की बुरी से बुरी दशा भी टल जाती है। सुंदरकांड के पाठ से जीवन में नई ऊर्जा का संचार होता है और आत्मविश्वास भी बढ़ जाता है। राम नाम के संकीर्तन से हनुमान जी प्रसन्न होते हैं। भगवान राम के नाम का संकीर्तन करने से सभी परेशानियां दूर हो जाती हैं।

ये भी पढ़ें: भगवान विष्णु को प्रसन्न् करने के लिए गुरूवार के दिन अपनाएं ये आसान …

शनिवार के दिन मंत्र जाप करने से भी शुभ फल की प्राप्ति होती है और शनि दशा से मुक्ति मिलती है। ‘ऊॅं राम रामदूताय नम:’ इस मंत्र के जाप से सभी तरह की परेशानियां दूर हो जाती हैं। संभव हो तो नित्य इस मंत्र का जाप करना चाहिए। ‘ऊॅं हं हनुमंते नम:’ हनुमान जी का यह मंत्र बहुत ही प्रभावशाली है। इस मंत्र के जाप से हनुमान जी की विशेष कृपा रहती है। इस मंत्र का नियमित जाप करना चाहिए।