मंगल को इस प्रकार करें हनुमत् आराधना, कभी नही होगा आपका अमंगल | Worship Mars in this way, you will never be in danger

मंगल को इस प्रकार करें हनुमत् आराधना, कभी नही होगा आपका अमंगल

मंगल को इस प्रकार करें हनुमत् आराधना, कभी नही होगा आपका अमंगल

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:08 PM IST, Published Date : April 21, 2020/1:04 am IST

रायपुर। हनुमान जी इस कलयुग में जागृत देव हैं। हनुमान जी की कृपा से सारी परेशानियां दूर हो जाती हैं। हनुमान जी की कृपा पाने के लिए बस आपको नियमित हनुमान चालीसा का पाठ करना चाहिए। नियमित हनुमान चालीसा के पाठ के अनेको लाभ होते हैं। आइए, आज जानते हैं नियमित हनुमान चालीसा पाठ के लाभ….

1. हनुमान चालीसा में कहा गया है कि हनुमान जी अष्ट सिद्धि और नव निधि के दाता कहा गया। जो व्यक्ति नियमित रूप से हनुमान चालीसा का पाठ करता है। उसकी हर मनोकामना हनुमान जी पूरी करते हैं।

reade more: यहां स्थापित हैं स्वयं महामृत्युंजय, दर्शन मात्र से पूरी होती है मनोकामना

2. हनुमान चालीसा का एक दोहा है ‘भूत पिशाच निकट नहीं आवे, महावीर जब नाम सुनावे। इस दोहे से बताया गया है कि जो व्यक्ति नियमित हनुमान चालीसा का पाठ करता है उसके आस-पास भूत-पिशाच और दूसरी नकारात्मक शक्तियां नहीं आती हैं।

3. हनुमान चालीसा में लिखा भी गया है” नासै रोग हरै सब पीरा। जपत निरंतर हनुमत बीरा।।’  हनुमान चालीसा के नियमित पाठ करने से रोगों से मुक्ति मिलती है। जो लोग अक्सर बीमार रहते हैं या काफी उपचार के बाद भी जिनका रोग दूर नहीं होता उन्हें नियमित हनुमान चालीसा का पाठ करना चाहिए।

reade more: आज है सोम प्रदोष व्रत, जानिए व्रत का फल..शुभ मुहूर्त और पूजा विधि

4. हनुमान जी हर काम में निपुण हैं। इसका हनुमान चालीसा में वर्णन भी है।  ‘विद्यावान गुनी अति चातुर। राम काज करिबे को आतुर।।’ जो इनकी भक्ति सहित हनुमान चालीसा का पाठ करता है उनमें भी हनुमान जी यह गुण भर देते हैं।

6. नित्य नियम से हनुमान चालीसा का पाठ करने से हनुमान जी की विशेष कृपा प्राप्त होती है और शरीर त्यागने के बाद परमधाम में स्थान मिलता है। इस बात का भी वर्णन हनुमान चालीसा में है। ‘अंत काल रघुबर पुर जाई। जहां जन्म हरि–भक्त कहाई।। और देवता चित्त न धरई। हनुमत् सेई सर्व सुख करई।। यानी जो व्यक्ति हनुमान जी का ध्यान करता है उन की पूजा और हनुमान चालीसा का पाठ नियमित करता है उसके परम धाम जाने का मार्ग सरल हो जाता है।

reade more: श्री बालाजी हनुमान मंदिर में है भक्तों की आस्था , सुरम्य वादियों के…

7.आर्थिक संकट का सामना करना पड़ रहा है तो, मन में हनुमान जी का ध्यान करके हनुमान चालीसा का पाठ करना शुरू कर दीजिए। कुछ ही हफ्तों में आपको समस्या का समाधान मिल जाएगा और आर्थिक चिंताएं दूर हो जाएगी। 

8. हनुमान चालीसा के पाठ से मानसिक शांति मिलती है और मन में चल रही उधेड़ बुन से मुक्ति मिलती है जिससे जीवन में उन्नति का मौका मिलता है।