Yamuna Chhath 2024: कल मनाई जाएगी यमुना छठ, यहां देखें शुभ मुहूर्त और इस दिन का महत्व |Yamuna Chhath 2024

Yamuna Chhath 2024: कल मनाई जाएगी यमुना छठ, यहां देखें शुभ मुहूर्त और इस दिन का महत्व

Yamuna Chhath 2024: कल मनाई जाएगी यमुना छठ, यहां देखें शुभ मुहूर्त और इस दिन का महत्व Chaiti Chhath Shubh Muhurat or Mahatva

Edited By :   Modified Date:  April 13, 2024 / 06:12 PM IST, Published Date : April 13, 2024/6:11 pm IST

Yamuna Chhath 2024: हिंदू धर्म में तीज-त्योहारों का खास महत्व होता है। साल में कई ऐसे पर्व पड़ते हैं जिन्हें लोग खूब धूम-धाम से मनाते हैं। वैसे तो अभी देश भर में चैत्र नवरात्रि की धूम देखने को मिल रही है। वहीं, नवरात्रि के छठे दिन चैती छठ का पर्व मनाया जाएगा। बता दें कि साल में दो छठ पड़ते हैं, जिनमें एक कार्तिक माह में मनाई जाती है तो वहीं, दूसरी चैत्र माह में। चैत्र माह में आने वाले छठी तो यमुना छठ के नाम से भी जाना जाता है। इस दिन लोग यमुना नदी में सुबह जल्दी उठकर स्नान करते हैं और छठी माता की विधान से पूजा-पाठ करते हैं।

Read More: कुछ दिन और फिर दोनों हाथों से पैसा बटोरेंगे ये जातक, तरक्की के खुलेंगे रास्ते, धन लाभ के बन रहे योग 

यमुना छठ शुभ मुहूर्त

चैत्र माह के कृष्ण पक्ष की षष्ठी तिथि 13 अप्रैल को दोपहर 12 बजकर 04 मिनट पर शुरू होगी और 14 अप्रैल को सुबह 11 बजकर 43 मिनट पर समाप्त होगी। ऐसे में उदया तिथि के अनुसार, यमुना छठ का पर्व 14 अप्रैल 2024 रविवार के दिन मनाया जाएगा।

यमुना छठ का महत्व

देवी यमुना सूर्य और छाया की पुत्री और मृत्यु के देवता यमराज और शनि देव की बहन मानी जाती है। हिंदू धर्म में भारतीय संस्कृति में कई नदियों को मां का दर्जा दिया गया है साथ ही उन्हें पूजनीय भी माना गया है। यमुना नदी भी पवित्र नदिओं में से एक है। बता दें कि यमुना को भक्ति का सागर माना गया है। मान्यता है, कि यमराज ने यमुना को वरदान दिया था कि जो भी व्यक्ति यमुना नदी में स्नान करेगा, उसे यमलोक नहीं जाना पड़ेगा। यही कारण है कि यमुना छठ के दिन लोग इस शुभ अवसर के दिन आस्था की डूबकी लगाने बड़ी संख्या में आते हैं।

IBC24 का लोकसभा चुनाव सर्वे: देश में किसकी बनेगी सरकार ? प्रधानमंत्री के तौर पर कौन है आपकी पहली पसंद ? क्लिक करके जवाब दें

देश दुनिया की बड़ी खबरों के लिए यहां करें क्लिक

Follow the IBC24 News channel on WhatsApp