BJP and Congress put in all their strength for 4 seats in Himachal

#SarkarOnIBC24: हिमाचल की 4 सीटों के लिए भाजपा और कांग्रेस ने झोंकी ताकत, इस बार किस करवट लेगी यहां की सियासत? देखिए वीडियो

हिमाचल की 4 सीटों के लिए भाजपा और कांग्रेस ने झोंकी ताकत, BJP and Congress put in all their strength for 4 seats in Himachal

Edited By :   Modified Date:  May 29, 2024 / 12:20 AM IST, Published Date : May 29, 2024/12:00 am IST

शिमलाः Himachal Lok Sabha Chunav 2024 मैदानी इलाकों में सूरज की तपिश से पारा हाई है। वहीं पहाड़ पर चुनावी माहौल से तापमान चढ़ा हुआ है। लोकसभा चुनाव के आखिरी फेज यानी 7वें चरण में हिमाचल की सभी 4 सीटो पर वोटिंग होनी है, जिसमें केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर, बालीवुड एक्ट्रेस कंगना रनौत और कांग्रेस की तरफ से आनंद शर्मा और विक्रमादित्य सिंह की किस्मत दांव पर लगी है। 2019 में यहां की सभी 4 सीट बीजेपी जीती थी।

Himachal Lok Sabha Chunav 2024  बीजेपी और कांग्रेस की चुनावी रैलियों की वजह से ठंड प्रदेश देवभूमि में सियासी पारा गरम है। दरअसल पहाड़ में हर बार की तरह इस बार भी बीजेपी और कांग्रेस के बीच सीधा मुकाबला है। एक तरफ बीजेपी 4-0 की हैट्रिक लगाने के लिए जी जान से जुटी है। दूसरी तरफ विधानसभा चुनाव के बाद जोश से लबरेज कांग्रेस, बीजेपी की जीत की हैट्रिक को रोकने दिन-रात एक कर दिया है। वैसे तो हिमाचल प्रदेश में 4 लोकसभा सीटें, मंडी, हमीरपुर, शिमला और कांगड़ा है, लेकिन मंडी सीट इन दिनों हिमाचल की सबसे हॉट सीट बनी हुई है. इसकी वजह किंग बनाम क्वीन की लड़ाई है। बीजेपी ने बॉलीवुड की क्वीन कंगना रनौत को मैदान में उतारा है तो कांग्रेस ने वीरभद्र परिवार पर भरोसा जताते हुए विक्रमादित्य सिंह को टिकट दिया है। कंगना के लिए पीएम मोदी, अमित शाह सहित बीजेपी के कई दिग्गज कंगना के लिए चुनाव प्रचार कर चुके हैं।

Read More : #SarkarOnIBC24: 2024 की आखिरी चुनावी रेस, तेजस्वी और राहुल की ‘लंच’ पॉलिटिक्स! ऐसी राजनीति को लेकर क्या सोचती है जनता? 

बीजेपी पिछली बार सभी सीटें 3-4 लाख के मार्जिन से चुनाव जीती थी। इस बार टक्कर मार्जिन नहीं बल्कि हार-जीत की है। इसकी एक बड़ी वजह प्रदेश में कांग्रेस सरकार का होना है। वहीं सैनिक परिवारों से जुड़े 20 से 30 फीसदी मतदाता ऐसे हैं जिन्हें कांग्रेस अग्निवीर के मुद्दे पर अपने वाले में लाने कीकोशिश कर रही है, जिसपर बीजेपी लगातार सफाई भी दे रही है। विक्रमादित्य सिंह के लिए भी राहुल, प्रियंका गाधी सहित कांग्रेस के तमाम बड़े नेताओं ने मोर्चा संभाला हुआ है।

Read More : #SarkarOnIBC24: ममता बनर्जी के गढ़ में गरजे पीएम मोदी, कांग्रेस-JMM सरकार पर जमकर साधा निशाना 

केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर हमीरपुर से लड़ रहे चुनाव

मंडी के साथ केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर की सीट हमीरपुर की भी खूब चर्चा है। उनके सामने कांग्रेस से पूर्व विधायक सतपाल रायजादा हैं। वहीं कांगड़ा में बीजेपी के डॉ राजीव भारद्वाज और कांग्रेस से पूर्व केंद्रीय मंत्री आनंद शर्मा मैदान हैं. तो शिमला में बीजेपी सांसद सुरेश कश्यप कश्यप और कांग्रेस के विनोद सुल्तानपुरी के बीच मुकाबला है। हिमाचल में बीते 3 चुनाव में मतदान बढ़ा है। 2019 में बीजेपी ने चारों सीट पर कब्जा जमाया था। यहां बीजेपी का वोट शेयर 69.11 फीसदी था जबकि कांग्रेस को 27.30 फीसदी वोट मिले थे। इस बार पहाड़ में समीकरण बदले हुए हैं। यहां कांग्रेस की सरकार है। ऐसे मे बीजेपी के सामने पिछला प्रदर्शन दोहराना बड़ी चुनौती है।

इस बार देश में बनेगी किसकी सरकार? पीएम के तौर पर कौन है आपकी पसंद? आप भी दें अपनी राय IBC24 के एग्जिट पोल सर्वे में

IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए हमारे फेसबुक फेज को भी फॉलो करें

IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करें

Follow the IBC24 News channel on WhatsAp

 
Flowers