#SarkarOnibc24: छग के इस हाई-प्रोफ़ाइल सीट पर BJP का घटता जनाधार.. कैसे लगेगी 2024 में नैय्या पार? देखें सरकार.. | Raigarh Lok Sabha Seat

#SarkarOnibc24: छग के इस हाई-प्रोफ़ाइल सीट पर BJP का घटता जनाधार.. कैसे लगेगी 2024 में नैय्या पार? देखें सरकार..

Edited By :   Modified Date:  February 25, 2024 / 12:28 AM IST, Published Date : February 25, 2024/12:28 am IST

रायगढ़: लोकसभा सीट में भाजपा भले ही पिछले पांच चुनावों से लगातार जीतती आ रही हो। लेकिन भाजपा के वोट बैंक में पिछले दो चुनावों में कमी आई है। आंकड़े बताते हैं कि साल 2014 में जहां भाजपा ने इस सीट से 2 लाख वोटों से जीत हासिल की थी। तो वहीं पिछले चुनाव में जीत का आंकड़ा घटकर महज 66 हजार पर सिमट गया। कांग्रेस भाजपा के घटते वोटों के बीच जीत की संभावनाएं तलाश रही हैं। तो वहीं भाजपा का कहना है कि मोदी की गारंटी के भरोसे इस चुनाव में भाजपा ऐतिहासिक हासिल करेगी। बता दें कि रायगढ लोकसभा सीट आदिवासी वर्ग के लिए आरक्षित है।

Hapur Police News: पार्किंग ठेकेदार ने SP को नहीं पहचाना.. ज्यादा रकम वसूलकर कहा, “कायदे में रहो”.. अब बैठा हैं थाने में, देखें Video..

Raigarh Lok Sabha Seat: आदिवासी वर्ग के लिए आरक्षित रायगढ लोकसभा सीट भाजपा की मजबूत सीटों में शामिल हैं। इस सीट पर लगातार मिल रही जीत से भाजपा बेहद उत्साहित है और इस चुनाव में भी जीत का दावा कर रही है। लेकिन अगर इस सीट पर पिछले चुनावों के नतीजों पर ध्यान दें तो भाजपा की जीत का अंतर कम हो रहा है। साल 2014 में हुए चुनाव में इस सीट से सीएम विष्णुदेव साय चुनाव लड़े थे और उन्होंने कांग्रेस प्रत्याशी आरती सिंह को तकरीबन 2 लाख वोटों से पराजित किया था। लेकिन पिछले चुनाव में भाजपा की गोमती साय ने कांग्रेस प्रत्याशी लालजीत सिंह राठिया को महज 66 हजार वोटों से हराया। रायगढ़ जिले में कांग्रेस के वोटों में बढोत्तरी भी दर्ज की गई।

इऩ आंकड़ों में कांग्रेस जीत की संभावनाएं तलाश रही हैं। कांग्रेस का कहना है कि पांच कार्यकाल में सांसदों की कोई उपलब्धियां नहीं होना उनकी निष्कृयता को दर्शाता है। जनता अब इन सब बातों को समझ चुकी हैं और इसी वजह से उनका भाजपा के प्रति मोहभंग हो रहा है। इस विधानसभा चुनाव में चार सीटों पर कांग्रेस को जीत मिली है। भाजपा के खिलाफ मुद्दों की भी कमी नहीं है। ऐसे में कांग्रेस इन मुद्दों को लेकर जनता के बीच जाएगी और कांग्रेस को जीत दिलाएगी. राजनैतिक विश्वलेषक भी इन आंकडों को स्वीकार कर रहे हैं। हालांकि उऩका कहना है कि हार जीत का अंतर प्रत्याशी के चेहरे पर भी डिपेंड करता है। अगर कांग्रेस कोई मजबूत प्रत्याशी उतारती है तो बेशक हार जीत का अंतर कम होगा और कांग्रेस इस सीट पर जीत भी सकती है।

CM Yogi Carcade Accident: काफिले की दुर्घटना पर फिर बिफरे अखिलेश.. लिखा, “जहाँ ज़िंदगी का सवाल हो वहाँ जुमलेबाज़ी नहीं करनी चाहिए”

Raigarh Lok Sabha Seat : इधर भाजपा इस बात से इत्तेफाक नहीं रखती। भाजपा का कहना है कि पिछले चुनाव में सरकार कांग्रेस की थी। तब पूरी लोकसभा सीट की आठों विधानसभा सीट पर कांग्रेस काबिज थी। इस बार चार सीटों पर भाजपा है, इसका अर्थ ये है कि भाजपा का जनाधार कुछ क्षेत्रों में बढा है। इस चुनाव में मोदी की गारंटी के भरोसे भाजपा जनता केबीच जाएगी और एक लाख से भी अधिक वोटों से जीत हासिल करेगी।

https://www.youtube.com/live/vNaJhAf_3b8?si=-KizFGvszcipY2gu

 
Flowers