#SarkarOnIBC24: कांग्रेस CG में बना रही सरकार तो भाजपा के सत्ता विरोधी लहर के दावों का क्या?.. ‘सरकार’ पर देखिए EXIT POLLS का सार

  •  
  • Publish Date - December 1, 2023 / 12:11 AM IST

रायपुर: एक्जिट पोल को अगर 3 दिसंबर को आने वाले फाइनल नतीजों का पूर्वानुमान माने तो छत्तीसगढ़ में कांग्रेस के लिए खुशखबरी मिलने वाली है। कम से कम एक्जिट पोल के आंकड़े तो यही गवाही दे रहे हैं। अलग-अलग सर्वे एजेंसियों की ओर से दिए गए आंकड़ों के मुताबिक छत्तीसगढ़ में कांग्रेस की दोबारा सरकार बन सकती है। सर्वों के आंकड़ों में कांग्रेस की भाजपा से कड़ी टक्कर है लेकिन वो बहुमत के आंकड़े को हासिल कर रही है।

IND vs AUS Raipur: रायपुर में टीम इंडिया के खिलाड़ियों ने बहाया जमकर पसीना, मैच से पहले देखें प्रेक्टिस की तस्वीरें

लोगों को जिन एक्जिट पोल का इंतजार था वो मतदान का आखिरी चरण पूरा होते ही सामने आ गया। छत्तीसगढ़ में अमुमन सभी सर्वे एजेंजियों ने कांग्रेस को बढ़त दिलाई है..और वो स्पष्ट बहुमत पाने की स्थिति में है। एक्सिस माय इंडिया और आज तक की ओर से मतदान के बाद लोगों से किए गए सर्व के मुताबिक छत्तीसगढ़ में भाजपा को 36 से 46 सीटें जबकि कांग्रेस को 40 से 50 सीटें मिल सकती है। वहीं अन्य के हिस्से में 1 से 5 सीटें मिल रही हैं। वहीं जन की बात के सर्वे में बीजेपी को 34 से 45 सीटें जबकि कांग्रेस को 42 से 53 सीटें मिलती दिख रही हैं..। वहीं अन्य के हिस्से में 0 से 3 सीटें मिलने का अनुमान है। इसी तरह इंडिया टीवी सीएनएक्स के सर्वे में बीजेपी को 30 से 40 जबकि कांग्रेस को 46 से 56 जबकि अन्य को 3 से 5 सीटें मिलती दिख रही हैं। वहीं एबीपी और सीवोटर के एक्जिट पोल की मानें तो छत्तीसगढ़ में बीजेपी को 36 से 48 जबकि कांग्रेस को 41 से 53 और अन्य को 0 से 4 सीटें मिल सकती हैं। टूडेज चाणक्य के सर्वे में भी कांग्रेस की स्पष्ट बहुमत से सरकार बन रही है। टूडेज चाणक्य ने बीजपी को 33 से 41 जबकि कांग्रेस को 57 से 65 सीटें मिल रही है, जो बहुमत से काफी ज्यादा है।

इस तरह से अगर इन सभी सर्वे एजेसियों का पोल ऑफ पोल निकालें तो कांग्रेस को स्पष्ट बहुमत मिलता दिख रहा है। वहीं भाजपा का कहना है कि चुनावी नतीजे इससे भिन्न होंगे और वो स्पष्ट बहुमत की सरकार बनाने में कामयाब रहेगी। भाजपा की दलील है कि एक्जिट पोल में उसकी कांग्रेस के साथ कड़ी टक्कर दिख रही है, लेकिन जब नतीजे आएंगे तो तस्वीर बिल्कुल अलग रहेगी।

अब किसके दावे में कितना दम है और ये एक्जिट पोल कितना सच साबित होते हैं इसका पता तो खैर चुनाव नतीजों के सामने आने के बाद ही चल सकेगा। तब तक दावों और प्रतिदावों का ये दौर चलता रहेगा।

सर्वे फॉर्म: छत्तीसगढ़ में किसकी बनेगी सरकार, कौन बनेगा सीएम? इस लिंक पर ​क्लिक करके आप भी दें अपना मत

सर्वे फॉर्म: मध्यप्रदेश में किसकी बनेगी सरकार, कौन बनेगा सीएम? इस लिंक पर ​क्लिक करके आप भी दें अपना मत

Follow the IBC24 News channel on WhatsApp

IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करें