12th installment of PM Kisaan scheme : दशहरे के बाद आएगी 12वीं किस्त

दशहरे के बाद आएगी PM Kisaan योजना की 12वीं किस्त, इस एक चीज के बिना नहीं ले सकेंगे योजना का लाभ

12th installment of PM Kisaan scheme will come after Dussehra: दशहरे के बाद आएगी PM Kisaan योजना की 12वीं किस्त, इस एक चीज के बिना नहीं ले...

Edited By: , September 23, 2022 / 03:07 PM IST

नई दिल्ली। PM Kisaan Scheme 12th installment : प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि की 12वीं किस्त अगस्त से नवंबर के बीच में आने वाली है। किसानों के खातों में इस बार कब पैसा आएगा इसे लेकर एक बड़ा अपडेट सामने आया है। पिछली बार किसानों का पैसा अगस्त के दूसरे हफ्ते में ही उनके खातों में आ गया था। इस बार अब तक ये किस्त किसानों के खातों में नहीं आया है। हालांकि अभी इसे लेकर कोई आधिकारिक जानकारी नहीं दी गई है। इस बीच इसे लेकर कहा जा रहा था कि सितंबर में किसानों के खातों में 12वीं किस्त आ जाएगी, लेकिन अब कहा जा रहा है कि अब अक्टूबर में ये किस्त आएगी। दरअसल, इस बारे में उत्तरप्रदेश के कृषि मंत्री सूर्य प्रताप शाही ने लेटेस्ट जानकारी दी है।

Read More : छत्तीसगढ़ कांग्रेस प्रभारी सचिव का बड़ा बयान, खुद डरी हुई है भाजपा, इसलिए कर रही राहुल-सोनिया को डराने की कोशिश

कृषि मंत्री ने दी ये अहम जानकारी

दरअसल, उत्तरप्रदेश के कृषि मंत्री सूर्य प्रताप ने बताया कि क‍िसानों को प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि की 12वीं क‍िस्‍त स्थलीय सत्यापन पूरा होने के बाद दी जाएगी। इसके साथ ही उन्‍होंने कहा क‍ि नई ल‍िस्‍ट तैयार होने के बाद क‍िसानों के खाते में यह रकम ट्रांसफर कर दी जाएगी। यूपी में अभी तक हुए सर्वे में 21 लाख किसान अयोग्य पाए गए हैं। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि यूपी में 2.85 करोड़ किसान योजना के ल‍िए पात्र थे। उन्हें केंद्र सरकार की योजना के तहत फायदा द‍िया जा रहा था, लेकिन शिकायत म‍िलने के बाद जांच शुरू की गई।

Read More : सरकारी नौकरी: AIIMS में नौकरी पाने का शानदार मौका, 7वें वेतन आयोग के तहत मिलेगी सैलरी

77 हजार मृत किसानों के खातों में गए पैसे

बता दें यूपी के कृषि मंत्री ने बताया कि जांच के दौरान ये बात सामने आई है क‍ि 77 हजार मृत किसानों के खाते ही निधि के पैसे भेज द‍िये गए हैं। इतना ही नहीं उन्होंने बताया कि मृत किसानों के अलावा लाखों अपात्र क‍िसान भी योजना का फायदा ले रहे हैं। पूरे प्रदेश के गांवों में योजना के लिए टीमों से सर्वे शुरू करा दिया गया है। इसके अनुसार यूपी के 96459 गांवों में सत्यापन की प्रक्र‍िया चल रही है। कृषि मंत्री सूर्य प्रताप शाही ने यह भी बताया क‍ि जिन अपात्रों को न‍िध‍ि के पैसे द‍िए गए हैं, आने वाले समय में उनसे इसकी वसूली भी की जाएगी।

Read More : पुरानी पेंशन योजना बहाल, 500 रुपये में एलपीजी ! हमारी सरकार आएगी तो… पूर्व कांग्रेस अध्यक्ष ने किये वादे

दशहरे के बाद मिलेगा पैसा

मिली जानकारी के अनुसार यूपी की तरह ही स्‍थलीय सत्‍यापन की प्रक्र‍िया अन्‍य राज्‍यों में भी चल रही है। ऐसा अनुमान लगाया जा रहा है कि सत्‍यापन प्रक्र‍िया अक्‍टूबर के पहले सप्‍ताह तक पूरी हो जाएगी। इसके मुताबिक दशहरे के बाद क‍िसानों के खाते में न‍िध‍ि का पैसा ट्रांसफर कर द‍िया जाएगा। आपकी जानकारी एक लिए बता दें कि क‍िसानों की आर्थ‍िक स्‍थ‍ित‍ि मजबूत करने के ल‍िए केंद्र सरकार ने पीएम क‍िसान सम्‍मान न‍िध‍ि योजना की शुरुआत की थी। इसके तहत पात्र क‍िसानों को हर साल तीन बार 2-2 हजार रुपये की क‍िस्‍त दी जाती है।

Read More : कुत्तों का आतंक! Rottweiler डॉग ने काटा शख्स का पैर, 22 मीटर तक घसीट कर निकाल लिया मांस फिर….

इन्हें ही मिलेगा योजना का लाभ

बता दें सरकार ने पहले ही ये साफ़ कर दिया है कि ई-केवाईसी (e-KYC) नहीं कराने वाले क‍िसानों को इस योजना का लाभ नहीं मिल पाएगा। इसके साथ ही पीएम क‍िसान की आध‍िकार‍िक वेबसाइट पर ल‍िखा है क‍ि पीएम क‍िसान के रज‍िस्‍टर्ड क‍िसानों के ल‍िए eKYC कराना जरूरी है। अगर अब तक आपने e-KYC नहीं कराई है तो जल्द ही करवा लें।

Read More : Trishakar Madhu के इस वीडियो के आगे फेल है Akshara सिंह का MMS, अब तक 49 करोड़ से ज्यादा बार देखा गया, आप यहां देखें

ऐसे कर सकते हैं e-KYC

  • – सबसे पहले आपको पीएम किसान की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाना होगा।
  • – यहां दायीं ओर दिए गए ई-केवाईसी के ऑप्शन पर क्लिक करें।
  • – अपना आधार नंबर दर्ज करें।
  • – आधार रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर ओटीपी मैसेज आएगा।
  • – ओटीपी को दर्ज करें और सब्मिट पर क्लिक करें।
  • – प्रोसेस पूरी होते ही पीएम किसान अकाउंट का ईकेवाईसी पूरा जाएगा।

Read more: IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करें