Bharat Brand Rice: केंद्र सरकार ने शुरू की सस्ते चावल की बिक्री, मात्र इतने रुपए किलो में यहां मिलेगा 'भारत चावल', जानें पूरी डिटेल... | Bharat rice at Rs 29/kg | Bharat Brand Rice

Bharat Brand Rice: केंद्र सरकार ने शुरू की सस्ते चावल की बिक्री, मात्र इतने रुपए किलो में यहां मिलेगा ‘भारत चावल’, जानें पूरी डिटेल…

Bharat rice at Rs 29/kg | Bharat Brand Rice महंगाई को दरकिनार करते हुए केंद्र सरकार लोगों को सस्ते दरों में चावल बेचने का फैसला किया।

Edited By :   February 9, 2024 / 08:56 PM IST

Bharat rice at Rs 29/kg : नई दिल्ली। केंद्र सरकार ने लोगों को राहत देने का ​बड़ा निर्णय लिया है। महंगाई को दरकिनार करते हुए केंद्र सरकार लोगों को सस्ते दरों में चावल बेचने का फैसला किया। बता दें कि भारत सरकार अब लोगों को मात्र 29 रुपए प्रति किलो चावल देने का ऐलान चुकी है। वहीं बताया जा रहा है कि पिछले एक साल में चावल की कीमतें खुदरा बाजार में 15 प्रतिशत तक बढ़ गई है। सरकार लोगों को किफायती दरों में चावल दे रही है।

Read more: Amitabh Bachchan Video: 18 दिन बाद फिर रामलला के दर्शन करने पहुंचे अमिताभ बच्‍चन, लगाए ‘जय श्री राम’ के नारे… 

जानकारी के मुताबिक बता दें कि ये चावल 5 और 10 किलो के पैक में मिलेगी। सरकार ने ये फैसला खुदरा बाजार में चावल की कीमतों में संतुलन बनाएं रखने के लिए किया है। आप इसे कहां और कैसे खरीद सकते हैं इसके बारे में जानकारी आज इस आर्टिकल के माध्यम से देंगे। इसकी पूरी जानकारी खाद्य मंत्री पीयूष गोयल सामने आए। उन्होंने देश में ‘भारत चावल’ के बिक्री और मोबाइल वैन का आधिकारिक रूप से हरी झंडी दिखाई है। भारत सरकार ने एफसीआई चावल की खुदरा बिक्री की का फैसला खुला मार्केट में भारी मात्रा में खरीद होने के बाद लिया गया है।

जानिए कहां मिलेगा ‘भारत चावल’?

बता दें कि केंद्रीय खाद्य और प्रसंस्करण मंत्रालय की ओर से लोगों को चावल के दाम में बढ़ोतरी को रोकने के लिए भारत चावल बेचने का फैसला किया है। सरकार ने शरुआत में 5 लाख मैट्रिक टन चावल बाजार में लाया गया है। बाद में इसे जरुरत पड़ने पर बढ़ाया जा सकता है। इस काम के लिए तीन एजेंसियों को नेफ्ड, एनसीसएफ केंद्रीय भंडार लगाया गया है।

वहीं इन 3 एजेंसियों के अलावा, तेलंगाना, महाराष्ट्र और गुजरात की राज्य-नियंत्रित सहकारी समितियाँ भी भारत दाल की खुदरा बिक्री में शामिल हैं। ‘भारत’ चावल की बिक्री शुरू होने से, उपभोक्ता इन दुकानों से उचित और किफायती कीमतों पर चावल, आटा, दाल के साथ-साथ प्याज भी प्राप्त कर सकते हैं।

Read more: शनिवार को मेहरबान रहेंगे शनिदेव, चमक उठेगी इन राशियों की किस्मत, धन-दौलत की होगी प्राप्ति 

Bharat rice at Rs 29/kg : इसके साथ ही भारत चावल से लदी 100 मोबाइल वैन को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया गया। पहले चरण में सरकार ने खुदरा बाजार में बिक्री के लिए 5 लाख टन चावल आवंटित किया है। गोयल ने कहा कि प्रधानमंत्री के मार्गदर्शन में आज से भारत चावल सिर्फ 29 रुपये में उपलब्ध कराया जाएगा। जिससे मध्यम वर्ग के परिवारों पर अतिरिक्त बोझ न पड़े।

 

Follow the IBC24 News channel on WhatsApp

IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करे

 
Flowers