Sarkari Yojana: महिलाओं के लिए सरकार ने शुरू की एक और शानदार योजना, घर बैठे बन सकेंगी करोड़पति! जानें कैसे उठाएं फायदा... | Benefits of Lakhpati Didi Scheme

Sarkari Yojana: महिलाओं के लिए सरकार ने शुरू की एक और शानदार योजना, घर बैठे बन सकेंगी करोड़पति! जानें कैसे उठाएं फायदा…

Benefits of Lakhpati Didi Scheme: महिलाओं के लिए सरकार ने शुरू की एक और शानदार योजना, घर बैठे बन सकेंगी करोड़पति! जानें कैसे उठाएं फायदा...

Edited By :   Modified Date:  February 26, 2024 / 05:02 PM IST, Published Date : February 26, 2024/5:02 pm IST

Benefits of Lakhpati Didi Scheme: नई दिल्ली। वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण की ओर से एक फरवरी को पेश किए गए अंतरिम बजट में लखपति दीदी स्कीम का लक्ष्य बढ़ाने की बात कही गई थी। वित्त मंत्री ने कहा कि लखपति दीदी योजना का लक्ष्य अब दो करोड़ से बढ़ाकर तीन करोड़ किया जा रहा है। चलिए आपको इस योजना की पूरी जानकारी देंगे कि आप लखपति दीदी योजना का लाभ कैसे उठा सकते हैं।

Read more: Beautiful Daughters Of Bollywood Celebrities: ये है बॉलीवुड सितारों की खूबसूरत बेटियां

महिलाओं को दिया जाता है प्रशिक्षण

लखपति दीदी योजना एक कौशल विकास प्रशिक्षण कार्यक्रम है। इस योजना में सरकार द्वारा महिलाओं को कौशल प्रशिक्षण दिया जाता है ताकि महिलाएं पैसा कमा सकें। इससे उनकी आर्थिक स्थिति में सुधार होता है। इस योजना के तहत महिलाओं को एलईडी बल्ब बनाने और कई अन्य लाभकारी कार्यों का प्रशिक्षण दिया जाता है। यह योजना स्वयं सहायता समूहों के माध्यम से संचालित की जाती है।

महिलाओं को मिलते हैं कई लाभ

इस योजना में आपको व्यवसाय शुरू करने के लिए मार्गदर्शन दिया जाता है। यह आपको रणनीति बनाने और बाजार तक पहुंचने में भी मदद करता है। लखपति दीदी योजना के तहत व्यवसाय शुरू करने के लिए ऋण भी प्रदान किया जाता है। साथ ही महिलाओं को बचत के लिए भी प्रोत्साहित किया जाता है. योजना के तहत कम लागत पर बीमा कवरेज की सुविधा भी प्रदान की जाती है।

आवश्यक दस्तावेज

योजना का लाभ उठाने के लिए आपके पास कुछ जरूरी दस्तावेज होने चाहिए जिनमें आधार, पैन कार्ड, आय प्रमाण पत्र, बैंक पासबुक, मोबाइल नंबर, ई-मेल आईडी, पासपोर्ट साइज फोटो आदि शामिल हैं। अब अगर बात करें कि कौन इसका लाभ ले सकता है यह योजना तो हम आपको बता दें कि इस योजना का लाभ कोई भी महिला उठा सकती है।

Read more: 5G Service in Underwater Metro: Airtel ग्राहकों के लिए गुड न्यूज, अब अंडरवाटर मेट्रो में भी मिलेगी 5G नेटवर्क की सुविधा 

ऐसे करें आवेदन

Benefits of Lakhpati Didi Scheme: इसके लिए महिला को राज्य का स्थायी निवासी होना चाहिए और उसे अपने राज्य के स्वयं सहायता समूह में शामिल होना होगा। इसके बाद आपको अपने क्षेत्र के स्वयं सहायता समूह कार्यालय में जाना होगा। आपको सभी जरूरी दस्तावेज कार्यालय में जमा कराने होंगे। इसके बाद आपके आवेदन की समीक्षा की जाएगी। एक बार आवेदन स्वीकृत हो जाने पर आपसे ऋण के लिए संपर्क किया जाएगा।

 

Follow the IBC24 News channel on WhatsApp

IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करें