Ayushman Yojana: आयुष्मान योजना में बड़ा बदलाव! निःशुल्क उपचार के भुगतान से पहले की जाएगी ऐसी जांच |

Ayushman Yojana: आयुष्मान योजना में बड़ा बदलाव! निःशुल्क उपचार के भुगतान से पहले की जाएगी ऐसी जांच

उत्तराखंड में अब लाभार्थी से निशुल्क इलाज का सत्यापन प्रमाण-पत्र लेने के बाद ही आयुष्मान योजना के तहत अस्पतालों के दावों का भुगतान किया जाएगा ।

Edited By :   Modified Date:  December 19, 2022 / 01:40 AM IST, Published Date : December 19, 2022/1:40 am IST

Ayushman Yojana: देहरादून, 30 सितंबर । उत्तराखंड में अब लाभार्थी से निशुल्क इलाज का सत्यापन प्रमाण-पत्र लेने के बाद ही आयुष्मान योजना के तहत अस्पतालों के दावों का भुगतान किया जाएगा ।

प्रदेश के स्वास्थ्य मंत्री धन सिंह रावत ने कहा कि सत्यापन प्रमाणपत्र में उल्लेख होगा कि उपचार हेतु चिकित्सालय द्वारा कोई भी धनराशि नहीं ली गयी है तथा उसका उपचार पूर्णत निशुल्क किया गया है।

read more: Shardiya Navratri 2022: नवरात्र का छठवां दिन आज, इस मुहूर्त में करें देवी कात्यायनी की पूजा, माता रानी पूरी करेगी हर मनोकामना

सत्यापन प्रपत्र में लाभार्थी यह भी प्रमाणित करेगा कि यह प्रपत्र उसके स्वयं या परिवार के सदस्य द्वारा ही भरा गया है न कि चिकित्सालय के किसी कर्मचारी द्वारा।

Ayushman Yojana: राज्य स्वास्थ्य प्राधिकरण ने इस संबंध में सभी चिकित्सालयों को आदेश जारी कर दिए है।

read more: भारत ने चली तगड़ी चाल, चीन के इस पैंतरे को किया नाकाम…

प्राधिकरण के अनुसार प्रदेश में आयुष्मान योजना के चार वर्ष की अवधि में 5. 75 लाख से अधिक रोगियों का उपचार किया गया है। हालांकि, कुछ लाभार्थियों ने समय-समय पर यह शिकायत की कि चिकित्सालयों द्वारा पूरी तरह से निशुल्क उपचार उपलब्ध नहीं कराया गया तथा उन्होंने लाभार्थी से धनराशि ली। ऐसे कई मामलों में प्राधिकरण ने लाभार्थियों से ली गयी धनराशि को चिकित्सालय से वापस कराया।