Kisan Rin Portal

Kisan Rin Portal: केवल ऐसे किसान ही उठा सकेंगे किसान ऋण पोर्टल का लाभ, यहां दूर करें अपना सारा कंफ्यूजन

Kisan Rin Portal इस पोर्टल के जरिए किसान क्रेडिट क्रेडिट कार्ड (KCC) के तहत सब्सिडी वाला लोन हासिल करने में करने में मदद मिलेगी।

Edited By :   Modified Date:  September 21, 2023 / 01:38 PM IST, Published Date : September 21, 2023/1:38 pm IST

Kisan Rin Portal: पीएम किसान योजना के लाभार्थियों के लिए बड़ी और काम की खबर सामने आई है। वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण और कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर ने किसानों को बड़ी सौगात दी है। केंद्र सरकार ने ‘किसान ऋण पोर्टल’ लॉन्च किया है। इस पोर्टल के जरिए किसान क्रेडिट क्रेडिट कार्ड (KCC) के तहत सब्सिडी वाला लोन हासिल करने में करने में मदद मिलेगी। इस पोर्टल का उद्देश्य है कि किसान अब सस्ते ब्याज दर पर बैंक से लोन ले सकते हैं।

Read more: Pm Kisan yojana Latest Update: पीएम किसान योजना के लाभार्थियों के लिए खुशखबरी, सरकार दे रही ये खास तोहफा 

चार फीसदी ब्याज दर दिया जाएगा कर्ज 

इस पोर्टल के माध्यम से KCC खाता धारकों का सत्यापन आधार से किया जाएगा। इस पोर्टल में लाभार्थियों का डेटा रहेगा। मंत्रालय की तरफ से कहा गया है कि तीन लाख का कर्ज 7 फीसदी ब्याज पर इसके माध्यम से उपलब्ध करवाया जाएगा। एक साल में ये कर्ज चुकता करने पर 3 फीसदी ब्याज का पैसा भी किसानों के खाते में वापस आ जाएगा यानि चार फीसदी ब्याज दर पर ये कर्ज दिया जाता है।

Read more: Flipkart Big Billion Days Sale: हो जाएं तैयार.. दिवाली से पहले शुरू हो रही फ्लिपकार्ट की धमाकेदार सेल, 80% की छूट पर मिलेंगे ये आइटम्स

केंद्र सरकार का ये है पूरा प्लान

किसान ऋण पोर्टल पर आधार नंबर से किसान रजिस्टर्ड होंगे, इससे जो किसान रजिस्टर्ड नहीं है उनको भी रजिस्टर्ड किया जाएगा। इसके अलावा घर घर KCC अभियान का शुभारंभ भी किया जाएगा। इसके तहत डेढ़ करोड़ नए किसान जुड़ सकते हैं। इस योजना के तहत किफायती कर्ज उपलब्ध होगा। बैंकों और नाबार्ड के साथ पंचायत के सहयोग से इसका काम किया जाएगा। बता दें कि अभी तक KCC का सत्यापन मैनुअल होता था इससे मॉनिटरिंग मुश्किल होती थी। बैंक की शिकायत रहती थी कि उनका अदायगी वक्त से नहीं होता था।

Follow the IBC24 News channel on WhatsApp

छत्तीसगढ़ विधानसभा चुनाव में किसकी सरकार बनाएंगे आप, इस सर्वे में क्लिक करके बताएं अपना मत

IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करें