PM Samman Nidhi: PM सम्मान की राशि वापस करने का आखिरी मौका, जिले के 22 हजार अपात्र किसानों को अंतिम नोटिस जारी..फिर होगा एक्शन |

PM Samman Nidhi: PM सम्मान की राशि वापस करने का आखिरी मौका, जिले के 22 हजार अपात्र किसानों को अंतिम नोटिस जारी..फिर होगा एक्शन

वहीं अपात्र किसानों से लाखों रुपये की रिकवरी करने कृषि विभाग का पसीना छूट रहा है। ऐसे में पीएम सम्मान निधि का लाभ लिए अपात्र किसानों को राशि वापस करने कृषि विभाग ने आखिरी नोटिस दिया है।

Edited By :   Modified Date:  December 19, 2022 / 11:49 AM IST, Published Date : December 19, 2022/11:49 am IST

Last chance to return the amount of PM Samman : धमतरी। धमतरी जिले में पीएम सम्मान निधि के लिए जांच पड़ताल के बाद कृषि विभाग ने 22 हजार किसानों को अपात्र कर दिया है। वहीं अपात्र किसानों से लाखों रुपये की रिकवरी करने कृषि विभाग का पसीना छूट रहा है। ऐसे में पीएम सम्मान निधि का लाभ लिए अपात्र किसानों को राशि वापस करने कृषि विभाग ने आखिरी नोटिस दिया है। जिसके बाद सख्ती से कार्रवाई की जायेगी।

read more: Hijab Case SC Judgement : हिजाब विवाद पर फंस गया फैसला? Supreme Court में दोनों जजों की अलग-अलग राय

दरअसल केंद्र सरकार ने किसानों‎ के लिए प्रधानमंत्री किसान सम्मान‎ निधि योजना शुरू किया है। इस योजना के तहत पात्र किसानों‎ को एक साल में 6000 रुपए की‎ आर्थिक सहायता दी जा रही है। हर‎ चार माह में 2000 रुपए की किस्त‎ किसानों के बैंक खातों में भेजी जा‎ रही है। वहीं पटवारी और राजस्व विभाग के अधिकारी कर्मचारियों ने बड़ी लापरवाही बरतते हुए बिना जांच पड़ताल किए ही इस योजना के लाभ के लिए आयकरदाता,‎ सरकारी सेवा एवं 10 हजार रुपए से‎ अधिक पेंशन हासिल करने वाले‎ लोगों का भी पंजीयन कर दिया।

read more: Karnataka Hijab Controversy: कर्नाटक हिजाब विवाद पर फैसला: दोनों जजों की अलग अलग राय, अब तीन जजों की बेंच करेगा अंतिम निर्णय

यह काम अब ऐसे लोगों के लिए मुसीबत बन गया है….जिनसे अब कृषि विभाग को लाखों रुपये रिकवरी करना है….बहरहाल कृषि विभाग का कहना है कि पीएम सम्मान निधि का लाभ लिए अपात्र लोग किसी परेशानी से बचने के लिए स्वेच्छा से राशि वापस कर दें नहीं तो आने वाले दिनों में सख्ती से कार्रवाई होगी।

उपसंचालक कृषि विभाग धमतरी, मोनेश साहू ने कहा कि अपात्र किसानों के सामने पीएम सम्मान के तहत ली गई राशि जल्द वापस करना होगा, ​अपात्र किसानों के पास राशि वापस करने का आखिरी मौका है। ऐसा नहीं करने पर अब उन लेागों के खिलाफ बड़ा एक्शन लिया जाएगा।